बंगाल के स्‍कूलों में लागू होगा नया ड्रेस कोड, यूनिफॉर्म का कलर होगा ये
Advertisement

बंगाल के स्‍कूलों में लागू होगा नया ड्रेस कोड, यूनिफॉर्म का कलर होगा ये

पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों के बच्चे अब नई यूनिफार्म में नजर आएंगे. राज्य की ममता बनर्जी सरकार स्कूलों में नया ड्रेस कोड लागू करने जा रही है. नए ड्रेस कोड में बंगाल सरकार का 'बिस्वा बांग्ला' लोगो भी होगा.

फाइल फोटो

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों में नया ड्रेस कोड (New Dress Code) लागू करने जा रही है. बंगाल के सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के स्टूडेंट्स की ड्रेस नीले और सफेद रंग की होगी. नए ड्रेस कोड में बंगाल सरकार का 'बिस्वा बांग्ला' लोगो भी होगा, जिसे खुद मुख्यमंत्री ने डिजाइन किया है.  

  1. नए ड्रेस कोड को लेकर सरकार ने जारी किया आदेश
  2. तैयार की जा रही है नई यूनिफार्म, लोगो और बैग
  3. जल्द ही सभी सरकारी स्कूलों में किया जाएगा लागू

जिलाधिकारियों को दिया ये आदेश

पश्चिम बंगाल के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग ने रविवार को जिलाधिकारियों से कहा कि वे ड्रेस कोड (Dress Code) को लेकर निर्देशों का पालन करने के बारे में सरकारी स्कूलों (Schools) से बात करें. एक नोटिस में कहा गया है कि एमएसएमई के तहत आने वाले स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) नई यूनिफार्म, लोगो, स्कूल बैग और जूते तैयार करेंगे. इसके बाद ड्रेस कोड लागू को लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें -'PM मोदी सिर्फ 2 घंटे सोते हैं, 24 घंटे जागने का कर रहे प्रयोग'; BJP नेता का दावा

स्कूल बैग पर भी रखेगा लोगो

जानकारी के मुताबिक, प्री-प्राइमरी से कक्षा 8 तक के लड़कों को सफेद शर्ट और नेवी ब्लू पैंट और लड़कियों को नेवी ब्लू फ्रॉक और सलवार कमीज के साथ सफेद शर्ट पहननी होगी. इसके साथ ही हर ड्रेस की जेब पर बिस्वा बांग्ला का लोगो लगा होगा. यहां तक कि राज्य सरकार की ओर से छात्रों को दिए जा रहे स्कूल बैग पर भी ये लोगो नजर आएगा.

लड़कियों को मिलेंगे दो-दो सेट   

सरकारी आदेश में कहा गया है कि प्री-प्राइमरी से कक्षा 8 तक के लड़कों को 1 हाफ पैंट और 1 फुल शर्ट मिलेंगी. प्री-प्राइमरी से दूसरी कक्षा तक की लड़कियों को शर्ट और ट्यूनिक फ्रॉक के दो सेट मिलेंगे. इसी तरह, क्लास तीन से 5वीं तक शर्ट और स्कर्ट के दो सेट दिए जाएंगे. जबकि कक्षा 6 से 8वीं तक सलवार, कमीज और दुपट्टे के दो सेट उपलब्ध कराए जाएंगे. बता दें कि इससे पहले ममता बनर्जी सरकार ने सभी सरकारी ऑफिस और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को नीले और सफेद रंग में रंगने को कहा था.

(इनपुट: न्‍यूज एजेंसी भाषा के साथ)

 

Trending news