Bengal: ममता मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण पूरा, TMC के 43 मंत्रियों में 15 नए चेहरे शामिल

Bengal Cabinet Oath Ceremony: डा.अमित मित्र (Amit Mitra), ब्रात्य बसु ( Bratya Basu) और रथिन घोष (Rathin Ghosh) ने स्वास्थ्य संबंधी वजहों से वर्चुअल शपथ ली. गौरतलब है कि रथिन घोष और ब्रात्य बसु हाल ही में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. 

Bengal: ममता मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण पूरा, TMC के 43 मंत्रियों में 15 नए चेहरे शामिल
कोलकाता में ममता बनर्जी की कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह साभार: (ANI)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) की कैबिनेट अस्तित्व में आ चुकी है. ममता मंत्रीमंडल का शपथ ग्रहण समारोह आज राजभवन में आयोजित हुआ. जहां तृणमूल कांग्रेस (TMC) के 43 नेताओं में से 40 ने मंत्री पद की शपथ ली. इस कैबिनेट में 15 नए चेहरों को जगह मिली है. इस दौरान वहां कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन नहीं हुआ.

तीन मंत्रियों ने ली वर्चुअल शपथ

राज्यपाल जगदीप धनखड़ की मौजूदगी में आयोजित समारोह में ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं. इस दौरान डा.अमित मित्र (Amit Mitra), ब्रात्य बसु और रथिन घोष (Rathin Ghosh) ने अपनी स्वास्थ्य संबंधी कारणों से वर्चुअल शपथ ली. आपको बता दें कि रथिन और ब्रात्य बसु कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. वहीं अमित मित्रा ने चुनाव नहीं लड़ा था इसके बावजूद उन्हें मंत्री बनाया गया है.

ये भी पढे़ं- Rahul Gandhi ने कोरोना काल में विदेशों से मिल रही मदद को लेकर केंद्र पर साधा निशाना, कहा- यह दयनीय

मंत्रिमंडल में इन नेताओंं को भी जगह

राजभवन में मंत्री पद की शपथ लेने वाले नेताओं में सुब्रत मुखर्जी (Subrata Mukherjee), पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee), फिरहाद हाकिम, ज्योति प्रिया मलिक (Jyoti Priya Mallick), मलय घटक (Moloy Ghatak), अरूप बिस्वास (Aroop Biswas), शशि पंजा (Shashi Panja ) और जावेद अहमद खान (Javed Ahmed Khan) ने मंत्री पद की शपथ ली.

अमित मित्रा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के महासचिव रह चुके हैं. ममता बनर्जी के पिछले 2 कार्यकाल के दौरान अमित मित्रा वित्त, वाणिज्य और उद्योग मंत्री रह चुके हैं. अमित मित्रा खड़दह विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे.

15 नए चेहरों को मौका

ममता कैबिनेट में जिन 15 नए चेहरों को जगह मिली है उनमें पूर्व आईपीएस अधिकारी हुमायूं कबीर, बंगाल के पूर्व रणजी कप्तान मनोज तिवारी और सिउली साहा का नाम शामिल है.

कैबिनेट में 10 लोगों को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है, इस श्रेणी में हुमायूं कबीर को जगह मिली है. वहीं तिवारी और साहा समेत नौ विधायकों को राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई. 

5 मई को ली थी ममता ने शपथ

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आज ही सीएम ममता बनर्जी अपनी कैबिनेट के साथ पहली बैठक करेंगी. वहीं जल्द ही मंत्रिमंडल के विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ 5 मई को ली थी.

पश्चिम बंगाल में TMC ने 213 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि बीजेपी (BJP) के हिस्से में सिर्फ 77 सीटें आईं. वहीं लेफ्ट और अन्य को 1-1 सीट मिली है. दो सीटों पर उम्मीदवारों की मौत की वजह से चुनाव नहीं हुए थे और उन सीटों पर 16 मई को वोटिंग होगी.

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.