मेनका गांधी ने की 'ब्लू व्हेल चैलेंज' को इंटरनेट से हटाने की मांग
Advertisement

मेनका गांधी ने की 'ब्लू व्हेल चैलेंज' को इंटरनेट से हटाने की मांग

मेनका गांधी ने सोमवार को यह मामला गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद के समक्ष उठाया और आग्रह कि इसे सोशल मीडिया से हटवाया जाए.’

मेनका गांधी ने यह मामला गृहमंत्री राजनाथ सिंह और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद के सामने उठाया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने गृह मंत्री एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वे सोशल मीडिया से ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ गेम को हटवाएं. पश्चिमी मेदिनीपुर में बीते सप्ताह 10वीं कक्षा के एक छात्र ने कथित तौर पर खुदकुशी कर ली और इस मामले को भी इसी गेम से जोड़कर देखा जा रहा है.

गृहमंत्री के सामने उठाया मुद्दा

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कहा, ‘‘मेनका गांधी ने सोमवार को यह मामला गृहमंत्री राजनाथ सिंह और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद के समक्ष उठाया और आग्रह कि इसे सोशल मीडिया से हटवाया जाए.’’ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग बीते मई से इस मामले पर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को तीन बार पत्र लिख चुका है.

बिग भी जाहिर कर चुके हैं चिंता

बता दें कि इससे पहले गेम के प्रभाव में एक बच्चे द्वारा खुदकुशी के बाद महानायक अमिताभ बच्चन ने 'द ब्लू व्हेल' पर चिंता जाहिर करते हुए ट्विटर पर कहा था, "भयानक खबर पढ़ी, इंटरनेट पर युवा एक डरावना खेल, खेल रहे हैं. जिंदगी जीने के लिए होती है, ना कि समय आने से पहले गंवाने के लिए."

14 साल के एक बच्चे ने दी थी जान

गौरतलब है कि 30 जुलाई को शहर के अंधेरी ईस्ट की शेर-ए-पंजाब कलोनी में एक 14 साल के मनप्रीत सिंह साहनी ने कथित 5 मंजिला इमारत से कूदकर जान दे दी. आशंका जताई जा रही है कि उसने ब्लू व्हेल मोबाइल गेम का टास्क पूरा करने के लिए यह कदम उठाया. उसने नौवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र अपने दोस्त को संदेश भेजा था, "मैं बिल्डिंग से कूद रहा हूं." इससे पहले कि कोई बचा पाता, बच्चे ने कूद कर जान दे दी.

50 दिन के खेल में 50 टास्क

इस खेल में 50 दिन अलग-अलग टास्क मिलते हैं. रोज टास्क पूरा होने के बाद अपने हाथ पर निशान बनाना पड़ता है, जो 50 दिन में पूरा होकर व्हेल का आकार बन जाता है और टास्क पूरा करने वाले को अंत में खुदकुशी करनी पड़ती है.  वहीं उसके दोस्त ने दावा किया कि वह 50 दिनों से यह खेल रहा था. 

 

Trending news