close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'अतुल्य भारत' थीम पर बनाया सबसे लंबा गिफ्ट आइटम, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

अपेक्षा ने बताया कि वह अब तक 35 से ज्यादा अलग तरह के गिफ्ट आइटम्स बना चुकी हैं.

'अतुल्य भारत' थीम पर बनाया सबसे लंबा गिफ्ट आइटम, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज
अपेक्षा ने बताया कि वह अब तक 35 से ज्यादा अलग तरह के गिफ्ट आइटम्स बना चुकी हैं.

मंगलौर: कर्नाटक के मंगलौर में एक स्टूडेंट ने अतुल्य भारत की थीम पर अनोखा गिफ्ट आइटम बनाकर अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (India Book of Records) में दर्ज कराया है. इसकी खासियत यह है कि ये इस थीम पर बना देश में अब तक का सबसे लंबा एक्सप्लोजन बॉक्स (Explosion Box) है.

स्टूडेंट अपेक्षा कोट्टारी बेसेंट ईवनिंग कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएशन (PG - Post Graduation) की पढ़ाई कर रही हैं और अपने घर पर बच्चों को ट्यूशन भी देती हैं.

एक हजार सेमी लंबाई
अपेक्षा ने बताया, "इसकी लंबाई लगभग 1,000 सेंटीमीटर है. जब इस बॉक्स को बंद किया जाता है तब इसकी माप  25x25 सेमी होती है. बॉक्स को 'अतुल्य भारत' थीम पर डिजाइन किया गया है. इसमें सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, भारत की महान हस्तियों और भारत के स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें और जानकारी शामिल है."

यू-ट्यूब वीडियो से सीखा
अपेक्षा ने बताया, ''मैं बचपन से ही क्राफ्ट आइटम्स बनाने का बेहद शौक रखती हूं. मैं अक्सर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए उनके जन्मदिन या अन्य अवसरों पर खुद से गिफ्ट व क्राफ्ट आइटम्स तैयार करती रही हूं.'' उन्होंने आगे कहा, ''धीरे-धीरे मैंने यू-ट्यूब के वीडियो देख-देख कर गिफ्ट बॉक्स समेत दूसरे आइटम्स बनाना सीखे. इससे पहले भी एक्सक्लूसिव वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में मेरा नाम दर्ज हो चुका है.'

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की चाहत
उन्होंने बताया कि वह अब तक 35 से ज्यादा अलग तरह के गिफ्ट आइटम्स बना चुकी हैं. हालांकि, इस बार के डिजाइन ने उनका रिकॉर्ड बनवा दिया.  उन्होंने कहा कि वह अब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए भी आवेदन करेंगी.