LIVE: मणिपुर में पहले चरण के लिए मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक हुई इतने फीसदी वोटिंग
Advertisement

LIVE: मणिपुर में पहले चरण के लिए मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक हुई इतने फीसदी वोटिंग

Manipur Assembly Election 2022: मणिपुर की 38 विधान सभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है. सभी राजनीतिक पार्टियों ने मतदाताओं से भारी संख्या में वोटिंग करने की अपील की है. मणिपुर चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है.

फाइल फोटो | साभार- PTI.

इंफाल: मणिपुर विधान सभा चुनाव 2022 (Manipur Assembly Election 2022) का आज (सोमवार को) पहला चरण (First Phase) है. आज सुबह 7 बजे मणिपुर (Manipur) में विधान सभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई. पहले चरण में आज मणिपुर की 38 विधान सभा सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें 15 महिलाओं समेत 173 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा.

  1. 38 सीटों पर लड़ रहे 173 उम्मीदवार
  2. आज सुबह 7 बजे वोटिंग हुई शुरू
  3. 12 लाख से ज्यादा वोटर करेंगे मतदान

मणिपुर में वोटिंग की रफ्तार धीमी

मणिपुर विधान सभा चुनाव के पहले चरण में 38 सीटों पर आज दोपहर 1 बजे तक 49 प्रतिशत वोटिंग हुई. पोलिंग सेंटर पर लोगों की भारी भीड़ दिखी. आज सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ था.

पोलिंग बूथ पर राजनीतिक दलों के बीच झड़प

पुलिस के मुताबिक, चुराचांदपुर जिले के एक इलाके में दो राजनीतिक दलों के बीच झड़प में एक शख्स घायल हो गया. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि झड़प में एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन क्षतिग्रस्त हो गई, उसे बदल दिया गया है और मतदान दोबारा शुरू हुआ.

सीएम ने किया बीजेपी की जीत का दावा

मणिपुर विधान सभा चुनाव के पहले चरण में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (N Biren Singh) ने इंफाल में वोट डाला. उन्होंने श्रीवन हाई स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर मतदान किया. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मेरे निर्वाचन क्षेत्र के 75 फीसदी लोग बीजेपी और मुझे वोट देंगे. बीजेपी (BJP) पहले चरण में 38 में से कम से कम 30 सीटों की उम्मीद कर रही है.

मतदान से पहले मणिपुर सीएम ने की पूजा

जान लें कि मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मतदान करने से पहले इंफाल में अपने आवास पर पूजा की.

38 विधान सभा सीटों पर वोटिंग जारी

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों ने मणिपुर के 38 विधान सभा क्षेत्रों में मोर्चा संभाला है और चुनावी ड्यूटी में 9,895 मतदान कर्मी लगे हैं. पहले चरण में 1,721 पोलिंग बूथों पर मतदान किया जा रहा है. मणिपुर विधान सभा चुनाव के पहले चरण में 6,29,276 महिला मतदाताओं सहित 12,22,713 वोटर मतदान करेंगे.

ये भी पढ़ें- रूस ने पहली बार बताया कि उसे अब तक कितना हुआ नुकसान, यूक्रेन का दावा-4300 सैनिक मारे

बता दें कि दो महीने से अधिक लंबे समय तक चले प्रचार अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सुप्रीमो कोनराड के संगमा, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और राज्य सभा सदस्य जयराम रमेश ने अपने-अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए हिस्सा लिया.

मणिपुर विधान सभा चुनाव के लिए मतदान होने से कुछ घंटे पहले कांग्रेस ने रविवार रात को, वानगोई एसी से अपने उम्मीदवार सलाम जय सिंह को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से तत्काल प्रभाव से निष्कासित कर दिया. पार्टी ने अनुशासनात्मक आधार पर ये कार्रवाई की. मणिपुर प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष टी मांगीबाबू सिंह ने इस संबंध में एक आदेश पारित किया. आदेश के अनुसार, सलाम जय सिंह को पार्टी के अनुशासन के नियमों को तोड़ने का दोषी पाया गया.

LIVE TV

Trending news