Manmohan Singh ने बताई भारत में बेरोजगारी की वजह, केंद्र सरकार पर साधा निशाना
Advertisement

Manmohan Singh ने बताई भारत में बेरोजगारी की वजह, केंद्र सरकार पर साधा निशाना

मनमोहन सिंह ने कहा, 'साल 2016 में बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार ने बिना सोच-विचार के नोटबंदी का फैसला लिया था और उसी के चलते देश में बेरोजगारी इस वक्त चरम पर है.  पूर्व पीएम का बयान 'राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज' के सम्मेलन में सामने आया.

फाइल फोटो

तिरूवनंतपुरम: पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने केंद्र सरकार पर करारा हमला बोला है. प्रख्यात अर्थशास्त्री और देश की कमान संभाल चुके मनमोहन सिंह ने देश में बेरोजगारी (Unemployment) की वर्तमान हालत की वजह बताई है. संबोधन में उन्होंने राज्य सरकारों से नियमित रूप से सलाह मशविरा नहीं करने को लेकर भी केंद्र की मोदी सरकार की आलोचना की है.

नोटबंदी के फैसले पर उठाए सवाल

मनमोहन सिंह ने कहा, 'साल 2016 में भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए की सरकार ने बिना सोच-विचार के नोटबंदी का फैसला लिया था और उसी के चलते देश में बेरोजगारी इस वक्त चरम पर है. मनमोहन सिंह आर्थिक विषयों के ‘थिंक टैंक’ राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज द्वारा आयोजित विकास सम्मेलन का उदघाटन कर रहे थे.

अपने संबोधन में उन्होंने कहा, 'वित्तीय संकट छिपाने के लिए सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा किये अस्थायी उपायों से कर्ज संकट मंडरा रहा है. इस वजह से छोटे और मंझोले उद्योग वाले सेक्टर प्रभावित हो सकते हैं. हम इस स्थिति की अनदेखी नहीं कर सकते हैं.'

ये भी पढ़ें- कर्नाटक के मंत्री ने घर पर लगवाई Corona Vaccine, मचा बवाल तो स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया ऐसा रिएक्शन

इन क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत

पूर्व पीएम ने कहा, ‘आगे कई अड़चनें हैं, जिन्हें राज्य को पार करना होगा. पिछले दो-तीन साल में वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती (कोविड-19) महामारी के चलते और बढ़ गई है, जिसका केरल पर भी प्रभाव पड़ा है. डिजिटल माध्यमों के उपयोग बढ़ने से आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) क्षेत्र अपनी रफ्तार कायम रख सकता है, लेकिन पर्यटन क्षेत्र बुरी तरह से प्रभावित हुआ है और केरल में महामारी ने इस क्षेत्र(पर्यटन) को काफी प्रभावित किया है’.

यूडीएफ का समर्थन 

सम्मेलन का आयोजन एक दृष्टि पत्र पेश करने के लिए किया गया, जो केरल में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के विकास पर विचारों का एक प्रारूप है. उन्होंने कहा स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर जोर देने से केरल आगे रहा है. इससे देश में विदेशी मुद्रा की आवक बढ़ी है. बेहतर नीतियों से रियल स्टेट क्षेत्र में उछाल आया और सेवा क्षेत्र में तीव्र वृद्धि हुई.

पूर्व प्रधानमंत्री ने राज्य विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र में ‘न्याय’ जैसे विचार को शामिल करने को लेकर केरल की कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन यूडीएफ (UDF) के फैसलों की तारीफ भी की. मनमोहन सिंह ने कहा, ‘यह कांग्रेस की विचारधारा का सार तत्व है और यह खुशी की बात है कि यूडीएफ के सभी दलों के इस पर समान विचार हैं.’

LIVE TV
 

 

 

Trending news