चंद्रग्रहण के बाद आज सौरमंडल में दोबारा दिखेगा अद्भुत नजारा, पृथ्वी के सबसे करीब होगा मंगल
Advertisement

चंद्रग्रहण के बाद आज सौरमंडल में दोबारा दिखेगा अद्भुत नजारा, पृथ्वी के सबसे करीब होगा मंगल

15 सालों में पहली बार मंगलग्रह पृथ्वी के सबसे पास नजर आने वाला है. वैज्ञानिकों के मुताबिक आज रात पृथ्वी और मंगल ग्रह की दूरी महज 5.76 किलोमीटर की होगी और मंगल ग्रह पृथ्वी से विपरित दिशा में होगा.

सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली : अभी कुछ दिनों पहले ही दुनिया के लोगों ने सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण देखा. चंद्रग्रहण के नजारे को आंखों में कैद करने के बाद एक बार फिर से सौर मंडल में ऐसी गतिविधि होने वाली है, जिसको देखकर हर कोई हैरान होने वाला है. 15 सालों में पहली बार मंगलग्रह पृथ्वी के सबसे पास नजर आने वाला है. वैज्ञानिकों के मुताबिक आज रात पृथ्वी और मंगल ग्रह की दूरी महज 5.76 किलोमीटर की होगी और मंगल ग्रह पृथ्वी से विपरित दिशा में होगा.

2 महीने तक चमकेगा मंगल
यानि की पृथ्वी के एक तरफ सूरज होगा तो दूसरी तरफ मंगल. कहा जा रहा है कि आज मंगल ग्रह पृथ्वी के समीप आएगा तो वह बाकि दिनों के मुकाबले ज्यादा चमकीला और आकर्षित करने वाला होगा. जानकारी के मुताबिक,  पृथ्वी के नजदीकी के कारण 7 जुलाई से 7 सितंबर तक मंगल की चमक औसत से ज्यादा रहेगी. 

बिना टेलीस्कोप भी देखा जाएगा नजारा
वैज्ञानिकों के अनुसार, मंगल ग्रह पृथवी के सबसे नजजीक 7 जुलाई से 7 सितंबर तक रहेगा. इस दौरान मंगलग्रह की चमक औसत रहेगी. कहा जा रहा है कि पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में ये बिना टेलीस्कोप के देखा जा सकेगा, लेकिन टेलीस्कोप का इस्तेमाल करने के बाद इसे और अच्छे से देखा जा सकेगा. 

2020 में दिखेगा ऐसा अद्भुत नजारा
नासा के मुताबिक, मंगल ग्रह पृथ्वी के दोबारा नजदीक अब 2020 में आएगा. तब दोनों ग्रहों की दूरी 6.2 करोड़ किलोमीटर होगी.

Trending news