MCD Election: MCD में भी आ गए केजरीवाल, अब दिल्ली के लोगों को देंगे ये रिटर्न गिफ्ट!
topStories1hindi1475337

MCD Election: MCD में भी आ गए केजरीवाल, अब दिल्ली के लोगों को देंगे ये रिटर्न गिफ्ट!

AAP Manifesto: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को सुंदर बनाने के लिए 10 गारंटी दी थी. ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या आम आदमी पार्टी जनता से किए गए वादों को पूरा कर पाएगी या ये सिर्फ चुनावी जुमले साबित होंगे.

MCD Election: MCD में भी आ गए केजरीवाल, अब दिल्ली के लोगों को देंगे ये रिटर्न गिफ्ट!

Aam Aadmi Party Manifesto: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में जीत हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) के सामने अब जनता से किए गए वादों को पूरा करने की चुनौती है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एमसीडी चुनाव के लिए लोगों से शिक्षा-स्वास्थ्य और व्यापारियों को लेकर घोषणाएं किए थे. उन्होंने दिल्ली को सुंदर बनाने के लिए 10 गारंटी दी थी. ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या आम आदमी पार्टी जनता से किए गए वादों को पूरा कर पाएगी या ये सिर्फ चुनावी जुमले साबित होंगे. 

एमसीडी चुनाव को लेकर अरविंद केजरीवाल ने वादा किया था कि दिल्ली में कूड़े के पहाड़ को साफ करेंगे. पार्किंग की समस्या को खत्म करेंगे. आवारा जानवरों का समाधान करेंगे. सड़के और गलिया बेहतर होंगे. दिल्ली में शिक्षा-स्वास्थ्य को बेहतर करेंगे. दिल्ली में सुंदर पार्क बनाए जाएंगे. एमसीडी के कर्मचारियों को समय पर वेतन मिलेगा. व्यापारियों को समस्याओं से मुक्ति मिलेगी.

ये है आम आदमी पार्टी की 10 गारंटी

पहली गारंटी- दिल्ली को सुंदर बनाएंगे. कूड़ा और कूड़े के पहाड़ को हटाएंगे. 

दूसरी गारंटी- नया कूड़े का पहाड़ नहीं बनने देंगे. हम कूड़े के निस्तारण के लिए लंदन, पेरिस टोक्यो से एक्सपर्ट बुलाएंगे.

तीसरी गारंटी- एमसीडी में भ्रष्टाचार खत्म करेंगे. नए बिल्डिंग बनाने के लिए नक्शा पास करेंगे. छोटे-मोटे उल्लंघन पर छोटी मोटी फीस तय करेंगे. उगाही बंद करेंगे.

चौथी गारंटी- पार्किंग की व्यवस्था करेंगे. दिल्लीवालों को आवारा पशुओं से निजात दिलाएंगे.

पांचवीं गारंटी- सड़कें और गलियां ठीक करवाएंगे.

छठी गारंटी- अस्पताल और स्कूल ठीक करवाएंगे.

सातवीं गारंटी- पार्क बनवाएंगे. 

आठवीं गारंटी- कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाएगा. समय पर सैलरी मिलेगी.

नौंवी गारंटी- व्यापारी दुखी हैं, लाइसेंस की प्रक्रिया ऑनलाइन करेंगे. कन्वर्जन फीस वाली प्रथा को खत्म करेंगे. उनकी हर समस्या को खत्म करेंगे.

दसवीं गारंटी- रेहड़ी-पटरी वालों के लिए वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे. उन्हें लाइसेंस दिया जाएगा. वसूली की प्रथा भी खत्म करेंगे.

बीजेपी के 15 साल के शासन को किया खत्म

आम आदमी पार्टी (आप) ने एमसीडी चुनाव में बुधवार को 134 सीट जीतकर इस प्रतिष्ठित नगर निकाय पर बीजेपी के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया. एमसीडी के 250 वार्डों में हुए चुनाव में बीजेपी ने 104 सीटें हासिल कीं जबकि कांग्रेस के हिस्से में सिर्फ नौ सीटें आईं.

राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी 2017 के चुनावों की तुलना में अपने मत प्रतिशत में तीन प्रतिशत की वृद्धि करने में भी कामयाब रही. आयोग के आंकड़ों के अनुसार, उसे कुल डाले गए वोटों का 39.09 प्रतिशत प्राप्त हुआ, जबकि आप का मत प्रतिशत भी 2017 के 21.09 प्रतिशत से बढ़कर 42.05 प्रतिशत हो गया. 

4 दिसंबर को हुए चुनाव में कुल 1,349 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई. राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने बुधवार को एक बयान में मतगणना से संबंधित आंकड़े साझा किए, जिसके अनुसार 784 उम्मीदवारों की जमानत राशि जब्त हो गई. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news