close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विदेश भेजने का सब्‍जबाग दिखाकर ठगी करने वाले फर्जी ट्रैवल एजेंट की MEA ने जारी की लिस्‍ट

विदेश मंत्रालय ने अपनी जांच में सर्वाधिक फर्जी एजेंट महाराष्‍ट्र में पाए हैं. विदेश मंत्रायल ने यह लिस्‍ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट emigrate.gov.in में भी अपलोड की है.

विदेश भेजने का सब्‍जबाग दिखाकर ठगी करने वाले फर्जी ट्रैवल एजेंट की MEA ने जारी की लिस्‍ट
विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने वाले फर्जी ट्रैवल एजेंट्स पर सख्‍त हुआ विदेश मंत्रालय. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: विदेश भेजने का सब्‍जबाग दिखाकर ठगी करने वाले ट्रैवल एजेंट पर विदेश मंत्रालय ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. विदेश मंत्रालय ने हाल में ही एक लिस्‍ट जारी की, जिसमें फर्जी ट्रैवल एजेंट्स के नाम का खुलासा किया गया है.  विदेश मंत्रालय ने अपनी जांच में सर्वाधिक फर्जी एजेंट महाराष्‍ट्र में पाए हैं. विदेश मंत्रायल ने यह लिस्‍ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट emigrate.gov.in में भी अपलोड की है. 

उल्‍लेखनीय है कि बीते सालों में विदेश भेजने के नाम पर ठगी के लगातार मामले सामने आए हैं. इन मामलों में, देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में सक्रिय ट्रैवल एजेंट विदेश में रोजगार के सपने देखने वाले युवकों को अपना शिकार बना बनाते थे. इन लोगों से लाखों रुपए वसूल कर ये ट्रैवल एजेंट उन्‍हें फर्जी पासपोर्ट और वीजा थमा देते थे. वहीं एयरपोर्ट पहुंचने पर ट्रैवल एजेंट की ठगी का शिकार हुआ शख्‍स इमीग्रेशन जांच में पकड़ा जाता था. 

ट्रैवल एजेंट्स के इस गोरखधंधे के चलते ठगी का शिकार हुआ शख्‍स दोहरी मार झेलता था. पहली मार उसे ट्रैवल एजेंट्स को दिए गए लाखों रुपए की लगती थी, वहीं धोखाधड़ी के आरोप में जेल जाकर वह दूसरी मार झेलता था. इस तरह के बढ़ते मामलों को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने उन ट्रैवल एजेंट्स की पहचान शुरू की थी, जो फर्जी तरह से अपनी एजेंसी चलाकर लोगों से ठगी कर रहे हैं. 

LIVE TV:

विदेश मंत्रालय की इस कवायद में कुल 194 फर्जी ट्रैवल एजेंट्स की पहचान की है. जिसमें सर्वाधिक 86 फर्जी ट्रैवल एजेंट महाराष्‍ट्र में पाए गए हैं.  इसके अलावा, इस लिस्ट में पंजाब के 76 ट्रेवल एजेंट फर्जी लिस्ट जारी की गई है. हरियाणा में 13 फर्जी एजेंट, हिमाचल में 1 फर्जी एजेंट का जिक्र इस लिस्‍ट में किया गया है. वहीं, चंडीगढ़ में 22 फर्जी ट्रेवल एजेंट है. वहीं पंजाब में सबसे ज्यादा फर्जी एजेंट लुधियाना में पाए गए हैं. देश की राजधानी दिल्ली में 85 फर्जी ट्रेवल एजेंट है. पूरे देश मे सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 86फर्जी ट्रेवल एजेंट है.