करुणानिधि की तबीयत बिगड़ी, अगले 24 घंटे बेहद अहम, अस्पताल के बाहर समर्थकों का जमावड़ा

94 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जा रही है और वह मेडिकल सपोर्ट पर हैं. 

करुणानिधि की तबीयत बिगड़ी, अगले 24 घंटे बेहद अहम, अस्पताल के बाहर समर्थकों का जमावड़ा
पिछले करीब 10 दिनों से वो अस्पताल में भर्ती हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पिछले करीब 10 दिनों से चेन्नई के कावेरी हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) अध्यक्ष एम. करुणानिधि की हालत नाजुक है. जानकारी के मुताबिक, इनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई है. ताजा हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, आगामी 24 घंटे उनके लिए मुश्किलभरे रहने वाले हैं. अस्पताल की तरफ से शाम साढ़े छह बजे करुणानिधि का हेल्थ बुलेटिन जारी किया गया है, जिसमें उनके स्वास्थ्य को लेकर डॉक्टर्स ने जानकारी दी. 94 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जा रही है और वह मेडिकल सपोर्ट पर हैं.

 

बुलेटिन में जानकारी दी गई कि उनकी सेहत पहले से थोड़ी खराब हुई है. उम्र संबंधी बीमारियों की वजह से उनके ऑर्गन्स को ठीक बनाए रखना डॉक्टरों के लिए चुनौती बना हुआ है. वह लगातार डॉक्टरों की निगरानी में हैं और अगले 24 घंटे में वह इलाज पर जैसी प्रतिक्रिया देंगे उसी के आधार पर कुछ कहा जा सकता है. करुणानिधि की सेहत में गिरावट की खबर सुनते ही सोमवार को समर्थक अस्पताल के बाहर जुटने लगे हैं. अस्पताल के बाहर बैरिकेटिंग कर दी गई है और वहां बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

 

डीएमके प्रमुख करुणानिधि की तबीयत खराब होने के कारण उनके समर्थक सदमे में हैं. कई समर्थक तो हॉस्पिटल के बाहर डटे हुए हैं. इनमें से कइयों का रो-रोकर बुरा हाल है. इस बीच करुणानिधि के बेटे स्टालिन ने समर्थकों से संयम बरतने की अपील की है. गौरतलब है कि द्रमुक प्रमुख की पत्नी दयालु अम्मल भी आज दिन में उनसे मिलने अस्पताल पहुंची. 28 जुलाई से अभी तक वह पहली बार पति से मिलने आयी थीं. अम्मल व्हीलचेयर से अस्पताल पहुंचीं. सामान्य तौर पर इस व्हीलचेयर का इस्तेमाल करूणानिधि करते थे. बढ़ती उम्र के कारण अम्मल का स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रह रहा है.

रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्रमुक अध्यक्ष करुणानिधि को देखने अस्पताल पहुंचकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी. इस दौरान उन्होंने अस्पताल में करुणानिधि के बेटे और द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन और द्रमुक सांसद कनिमोझी से संक्षिप्त बातचीत की. हैदराबाद से चेन्नई पहुंचे राष्ट्रपति हवाईअड्डे से सीधे कावेरी अस्पताल पहुंचे, जहां करुणानिधि का इलाज चल रहा है.

 

 

28 जुलाई से अस्पताल में भर्ती
आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर में गिरावट के चलते करुणानिधि को गत 28 जुलाई को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. रोजाना कोई न कोई पार्टी का नेता करुणानिधि का हालचाल जानने के लिए अस्पताल पहुंच रहा है. इससे पहले केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भी अस्पताल पहुंचकर उनकी सेहत के बारे में पता किया था. द्रमुक नेता एमके स्टालिन और कनिमोझी भी अस्पताल में मौजूद हैं और करुणानिधि के स्वास्थ्य की पलपल की जानकारी भी समर्थकों के बीच साझा कर रहे हैं.

पांच बार रहे मुख्यमंत्री
करुणानिधि पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. आज के समय में उनकी गिनती दक्षिण भारत के दिग्गज नेताओं में होती है. अभी तक वह जिस भी सीट पर चुनाव लड़े हैं, उन्होंने हमेशा जीत दर्ज की है. करुणानिधि ने 1969 में पहली बार राज्य के सीएम का पद संभाला था. इसके बाद 2003 में आखिरी बार मुख्यमंत्री बने थे.

3 जून को बनाया था 94वां जन्मदिन
इसी साल 3 जून को करुणानिधि ने अपना 94वां जन्मदिन मनाया. ठीक 50 साल पहले 26 जुलाई को ही उन्होंने डीएमके की कमान अपने हाथ में ली थी. लंबे समय तक करुणानिधि के नाम हर चुनाव में अपनी सीट न हारने का रिकॉर्ड भी रहा. वो पांच बार मुख्यमंत्री और 12 बार विधानसभा सदस्य रहे हैं. अभी तक वह जिस भी सीट पर चुनाव लड़े हैं, उन्होंने हमेशा जीत दर्ज की है.