मेघालय की पीडब्ल्यूडी मंत्री पूर्वी शिलांग से जीतीं, बीजेपी उम्मीदवार को 5 हजार वोटों से हराया
Advertisement

मेघालय की पीडब्ल्यूडी मंत्री पूर्वी शिलांग से जीतीं, बीजेपी उम्मीदवार को 5 हजार वोटों से हराया

मेघालय की लोक निर्माण विभाग मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार माजेल अम्पारीन लिंगदोह पूर्वी शिलांग सीट से विधानसभा चुनाव जीत गई हैं.

मेघायल में कांग्रेस सब पर भारी (फाइल फोटो)

शिलांग: मेघालय की लोक निर्माण विभाग मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार माजेल अम्पारीन लिंगदोह पूर्वी शिलांग सीट से विधानसभा चुनाव जीत गई हैं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के नील एंटोनियो को पांच हजार से अधिक मतों से हरा कर चुनाव जीता. मेघालय के गृह मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार एच डोनकुपार आर लिंगदोह हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार सामलिन मालजियांग से 622 मतों से हार गए.

  1. पूर्वी शिलांग सीट पर कांग्रेस पार्टी ने जमाया कब्जा
  2. माजेल अम्पारीन लिंगदोह पूर्वी शिलांग सीट से जीतीं
  3. भाजपा उम्मीदवार को पांच हजार वोटों से दी मात

LIVE : मेघालय में कांग्रेस सब पर भारी, 22 सीटों पर हासिल की बढ़त

मुख्यमंत्री मुकुल संगमा दोनों विधानसभा सीटों से जीते
मेघालय के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार मुकुल संगमा अम्पति और सोंगसाक दोनों विधानसभा सीटों से जीत गए. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक 2010 से राज्य के मुख्यमंत्री पद पर आसीन संगमा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार बकुल सी हजोंग को 6,000 से ज्यादा वोटों से हराकर अम्पति सीट बरकरार रखी. वह सोंगसाक सीट पर भी जीत गए जहां उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनपीएफ (नेशनल पीपुल्स पार्टी) उम्मीदवार एन डी शिरा को 1,300 से ज्यादा वोटों से हराया. भाजपा तीसरे स्थान पर रही.

सीएम की पत्नी भी जीतीं
सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री की पत्नी दिक्कांची डी शिरा भी महेंद्रगंज सीट से जीत गईं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार प्रेमानंद कोच को 6,000 से ज्यादा वोटों से हराया.

उल्‍लेखनीय है कि मेघालय चुनाव में बीते मंगलवार को कुल 18.9 लाख मतदाताओं में से 67 फीसदी मतदाताओं ने मतदान के अंतिम घंटों तक अपने मतों का प्रयोग किया था. राज्‍य में मतदान शांतिपूर्ण रहा. राज्‍य में करीब 180 मतदान केंद्रों पर 31 ईवीएम मशीनों और 41 वीवीपैट मशीनों में तकनीकी खराबी की खबरें आई थीं. राज्य विधानसभा 2013 के चुनावों में मेघालय में 87.97 फीसदी मतदान हुआ था.

कांग्रेस को है जीत का विश्वास
मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने आत्मविश्वास के साथ कहा कि कांग्रेस दोबारा से सत्ता में वापसी करेगी. संगमा ने कहा कि उनकी पार्टी 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 31 के जादुई आंकड़े को पार करेगी. संगमा ने अमपाती विधानसभा क्षेत्र में चेंग्कोंपारा मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के बाद पत्रकारों से कहा था, "मुझे राज्य के लोगों पर पूरा विश्वास है. मेरा मानना है कि उनका कांग्रेस पार्टी में पूरा विश्वास है. हम जादुई आंकड़े को जरूर पार करेंगे." कांग्रेस ने 2013 चुनाव में 29 सीटें हासिल की थी. संगमा ने इस बार दो विधानसभाओं अमपाती और सोंगसक से चुनाव लड़ा है. कांग्रेस राज्य पर एक दशक से राज कर रही है और पार्टी ने सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिसमें से मंगलवार को 59 सीटों पर मतदान हुआ.

Trending news