सरकारी स्कूल का जायजा लेने पहुंचीं मेलानिया ट्रंप, कहा- प्रेरणा देने वाला है हैप्पीनेस शब्द
Advertisement

सरकारी स्कूल का जायजा लेने पहुंचीं मेलानिया ट्रंप, कहा- प्रेरणा देने वाला है हैप्पीनेस शब्द

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे का आज आखिरी दिन है. इस मौके पर ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने दिल्ली सरकार के एक स्कूल का दौरा किया.

 सरकारी स्कूल में हैप्पीनेस क्लास का जायजा लेने पहुंचीं मेलानिया ट्रंप

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के भारत दौरे का आज आखिरी दिन है. इस मौके पर ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने दिल्ली सरकार के मोतीबाग स्थित एक स्कूल का दौरा किया. मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सर्वोदय को-एड सीनियर सेकंडरी स्कूल पहुंचीं. गौरतलब है कि ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका और दामाद भी भारत आए हैं.

मेलानिया ट्रंप ने इस स्कूल में AAP सरकार की योजना हैप्पीनेस क्लास (Happiness Class) का जायजा लिया. मेलानिया ने कहा, 'मेरा स्वागत करने के लिए शुक्रिया. मैं अमेरिका में बच्चों को शोषण से बचाती हूं और अमेरिका में छोटे बच्चों के लिए काम करती हूं. मैं बच्चों को परेशानी से बचने के तरीके बताती हूं. हैप्पीनेस शब्द सभी को प्रेरणा देने वाला है.'

हैप्पीनेस क्लास की शुरुआत दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने की थी. दिल्ली सरकार के स्कूलों में 1.5 साल पहले हैप्पीनेस करिकुलम शुरू किया गया था. 

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हर दिन 45 मिनट की हैप्पीनेस क्लास होती है.  इसमें नर्सरी से आठवीं क्लास तक के बच्चे होते हैं. क्लास की शुरुआत में बच्चों को मेडीटेशन कराया जाता है. इसमें कोई धार्मिक क्रिया नहीं होती बल्कि बच्चों को केवल अपनी सांसों पर ध्यान देना होता है. यह एक पुरानी ध्यान पद्धति है. 

इस क्लास को कराने का मकसद बच्चों का मानसिक विकास है. इसे करने से बच्चों का मन शांत रहता है और वह अपनी संस्कृति के प्रति जागरुक रहते हैं. बच्चों के माता-पिता का कहना है कि इस क्लास को करने से बच्चों का पढ़ाई पर फोकस बढ़ा है.  

हैप्पीनेस क्लास का मूल मकसद बच्चों को जीवन का पाठ पढ़ाना है. जिससे वह समाज और परिवार के प्रति सकारात्मक तरीके से अपना योगदान दे सकें. इसके अलावा इसका मकसद बच्चों को खुश रखना भी है. बच्चे खुश होंगे तो बेहतर तरीके से जिंदगी को जी पाएंगे. 

ये वीडियो भी देखें:

Trending news