बंगाल : भाजपा दल ने किया तनावग्रस्त इलाकों का दौरा, ममता बनर्जी पर साधा निशाना

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को राज्य प्रशासन द्वारा इलाके में प्रवेश पर प्रतिबंध को नजरअंदाज करते हुए पश्चिम बंगाल में आसनसोल के तनावग्रस्त इलाकों का दौरा किया. 

बंगाल : भाजपा दल ने किया तनावग्रस्त इलाकों का दौरा, ममता बनर्जी पर साधा निशाना
पुलिस ने कुछ दिन पहले स्थानीय सांसद व भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो को इलाके का दौरा करने से रोक दिया था.(फोटो-ANI)

कोलकाता: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को राज्य प्रशासन द्वारा इलाके में प्रवेश पर प्रतिबंध को नजरअंदाज करते हुए पश्चिम बंगाल में आसनसोल के तनावग्रस्त इलाकों का दौरा किया. इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने राज्य सरकार पर हिंसा रोकने में पूर्ण रूप से विफल रहने का आरोप लगाया. पुलिस द्वारा कई बार रोके जाने के बावजूद, दल के चारों सदस्यों ने अपने सुरक्षा कर्मियों के साथ इलाके में प्रवेश किया और बंगाल सरकार पर हिंसा रोकने में विफल रहने का आरोप लगाया. 

इस इलाके में एक सप्ताह पहले सांप्रदायिक हिंसा फैल गई थी. दल के सदस्य और भाजपा प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा, "हमने प्रभावित लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनीं, जिनसे वह भिड़ंत के दौरान से जूझ रहे हैं.  हिंसा को रोकने में राज्य सरकार पूर्ण रूप से विफल रही है.  ममता बनर्जी दिल्ली में घूम रही हैं और यहां बच्चों पर अत्याचार और उनकी हत्याएं की जा रही हैं. " उन्होंने कहा, "हम यहां शांति के लिए आए हैं.  हम एक रिपोर्ट तैयार करेंगे और उसे पार्टी अध्यक्ष को सौपेंगे. " भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पश्चिम बर्धमान जिले के आसनसोल-रानीगंज इलाके के हालात का जायजा लेने के लिए एक चार सदस्यीय समिति गठित की थी. 

यह भी पढ़ें- आसनसोल में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो पर TMC कार्यकर्ताओं ने पत्थर से किया हमला

जिसमें पार्टी उपाध्यक्ष ओम माथुर, पूर्व केंद्रीय मंत्री शहनवाज हुसैन, सांसद रूपा गांगुली और बी.डी. राम शामिल हैं. इन इलाकों में राम नवमी की रैली के बाद दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी.  राज्य सरकार ने सुरक्षा कड़ी करते हुए इलाके में निषेधात्मक आदेश जारी किए थे.  इसके साथ ही कहा था कि वह भाजपा प्रतिनिधिमंडल को पुलिस सुरक्षा और गाड़ियां मुहैया कराने में सक्षम नहीं होगी क्योंकि ऐसा करना आगामी ग्रामीण चुनावों के लिए शनिवार से राज्य में जारी आादर्श आचार संहिता का उल्लंघन होगा.

पुलिस ने भाजपा प्रतिनिधिमंडल पर निषेधात्मक आदेशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और कहा कि उनके खिलाफ कानूनी कदम उठाए जाएंगे. आसनसोल-दुर्गापुर के पुलिस अधीक्षक एल.एन.मीणा ने आईएएनएस को बताया, "उन्होंने इलाके में प्रवेश कर लागू सीआरपीसी की धारा 144 का उल्लंघन किया है. 

हम कानून के मुताबिक उनके खिलाफ कदम उठाएंगे. " रानीगंज में सोमवार को संघ से संबंधित लोगों द्वारा आयोजित रामनवमी जुलूस में दो समूहों के बीच झड़प के दौरान एक बम फटने से पुलिस उपायुक्त को अपना हाथ गंवाना पड़ा था.  साथ ही इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. झड़प के दौरान कई दुकानों और घरों में तोड़फोड़ की गई और आग लगा दी गई. 

पुलिस ने कुछ दिन पहले स्थानीय सांसद व भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो को इलाके का दौरा करने से रोक दिया था और कहा था कि इससे इलाके में तनाव और बढ़ सकता है. 

इनपुट आईएएनएस से भी