मेवात की लाडो बनेगी पीएम मोदी के अभियान 'सेल्फी विद डॉटर' की ब्रांड एम्बेसडर

‘सेल्फी विद डॉटर’ की ब्रांड एम्बेसडर देश के सबसे पिछड़े और मुस्लिम बहुल जिले मेवात से किसी मुस्लिम बेटी को बनाया जाएगा. 

मेवात की लाडो बनेगी पीएम मोदी के अभियान 'सेल्फी विद डॉटर' की ब्रांड एम्बेसडर
मेवात की लाडो बनेगी सेल्फी विद डॉटर की ब्रांड एम्बेसडर. (फाइल फोटो)

जींदः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबसे पंसदीदा अन्तराष्ट्रीय अभियान ‘सेल्फी विद डॉटर’ (बेटी के साथ सेल्फी) की ब्रांड एम्बेसडर देश के सबसे पिछड़े और मुस्लिम बहुल जिले मेवात से किसी मुस्लिम बेटी को बनाया जाएगा. 

‘सेल्फी विद डॉटर’ के जनक सुनील जागलान ने बताया की मेवात की लाडो को ब्रांड एम्बेसडर बनने के लिए वह नॉमिनेशन फार्म 10 जून से उपलब्ध करवाए जाऐंगे. ज्यूरी के द्वारा उनका आकलन और साक्षात्कार किया जाएगा और 28 जून को इसकी धोषणा की जाएगी. 

जींद के गांव बीबीपुर के पूर्व सरपंच जागलान ने बताया ‘सेल्फी विद डॉटर’ का मतलब सिर्फ किसी फोटो तक सीमित नहीं है. उसका अर्थ है कि लड़की के चेहरे पर मुस्कान आए. और यह मुस्कान तब आएगी जब वह शिक्षित होगी, आर्थिक तौर पर मज़बूत होगी और उसे उसके अधिकारो का ज्ञान हो. 

सुनील ने बताया कि वह पिछले कई साल से इसके लिए प्रयासरत्त हैं. वह पिछले 3 साल से राष्ट्रपति भवन के स्मार्टग्राम परियोजना पर काम कर रहे हैं जिसके तहत मेवात के 100 गांव आते हैं. इस अभियान के दौरान देखा गया कि मेवात में महिलाओ की शिक्षा स्तर बेहद कम है.

उन्होंने बतासा कि यहां महिलाओ में प्राकृतिक तौर पर हुनर है, लेकिन उन्हें किसी प्रकार का मौका नहीं मिल पा रहा है. उनमें बहुत संभावनाएं हैं जिससे उनकी जिंदगी बदल सकती है. 

जागलान ने बताया कि उन्होने महिला अधिकारों पर लिखित पुस्तक 'लाडो राईट्स ' को यहां की बेटियों तक पंहुचाया है. लड़कियों के मोबाईल में उपायुक्त ,एसपी के मोबाईल नम्बर को उनके मोबाईल में सेव करवाया है. लड़कियों के नाम की नेमप्लेट काफी घरों पर लगवाया है. 

उन्होंने बताया कि अब मेवात में महिलाओं का पिछड़ापन दूर करने के लिए मेवात की मुस्लिम बेटी को ब्रांड एम्बेसडर बना कर मेवात से महिला सशक्तिकरण की आवाज देशभर में फैलाऐंगे.