चुनावी राज्यों के लिए सरकार का बड़ा फैसला, VVIP मूवमेंट से पहले होंगे ऐसे इंतजाम
Advertisement

चुनावी राज्यों के लिए सरकार का बड़ा फैसला, VVIP मूवमेंट से पहले होंगे ऐसे इंतजाम

इसी सिलसिले में अब CRPF की 70 कंपनी, बीएसएफ की 65 कंपनी की तैनाती का फैसला हुआ है. वहीं अन्य बलों की 90 कंपनी की तैनाती अलग से की गई है. इस फोर्स की तैनाती 10 तारीख से शुरु हो जायेगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: पंजाब (Punjab) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सुरक्षा में हुई लापरवाही (Security Breach) के बाद सभी VVIP की सुरक्षा को लेकर नई और बेहद खास तैयारी की गई है. दरअसल अब जिन राज्यों में भी विधान सभा के चुनाव होने हैं वहां अर्धसैनिक बलों (Paramilitary forces) के वरिष्ठ अधिकारी भी तैनात किए जाएंगे.

  1. चुनावी राज्यों में होंगे अभूतपूर्व इंतजाम
  2. सुरक्षा के लिए की गई है खास तैयारी
  3. अभेद होगी VVIP मूवमेंट पर सुरक्षा व्यवस्था

सूत्रों के हवाले से जानकारी

सूत्रों के हवाले से आई जानकारी के मुताबिक अब अतिरिक्त Advanced security liasion (ASL) के अधिकारियों को प्रधानमंत्री समेत दूसरे VVIP के दौरे से पहले ही उन राज्यों में भेजा जाएगा ताकि वहां पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किये जा सकें.

अर्धसैनिक बलों को कंट्रोल रूम सेट होगा

इसी सुरक्षा कवायद के तहत चुनाव वाले राज्यों में अर्धसैनिक बलों को कंट्रोल रूम सेट करने को कहा गया है. स्पेशल टीम जालंधर, चंडीगढ़, लुधियाना, लखनऊ, इम्फल और कानपुर में तैनात की जाएंगी. जिससे प्रधानमंत्री समेत सभी वीवीआईपी की सुरक्षा को और बेहतर किया जा सके. ताकि किसी भी हालत में पंजाब जैसे हालात न हों और वैसी घटना न दोहराई जाए. इन टीमों के पास अतिरिक्त फोर्स का भी इंतजाम होगा.

MHA ने दी मंजूरी

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश चुनाव (UP Election 2022) को ध्यान में रखते हुए शुरुआत में ही 225 केंद्रीय अर्ध सैनिक बल की तैनाती की मंजूरी दे दी है. जिसके बाद 20 तारीख तक यह फोर्स उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में तैनात हो जाएगी.

पंजाब पर खास फोकस

इसी सिलसिले में अब CRPF की 70 कंपनी, बीएसएफ की 65 कंपनी की तैनाती का फैसला हुआ है. वहीं अन्य बलों की 90 कंपनी की तैनाती अलग से की गई है. इस फोर्स की तैनाती 10 तारीख से शुरु हो जायेगी. वहीं NSG, CISF, CRPF की स्पेशल टीमें भी चुनावी राज्यो में तैनात होंगी.

LIVE TV

 

Trending news