Unlock-4 की 10 बड़ी बातें, जानिए क्या खुलेगा और क्या अब भी रहेगा बंद

Unlock-4 की गाइडलाइंस के मुताबिक राज्य सरकारें केंद्र से परामर्श किए बगैर कंटेनमेंट क्षेत्रों के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन लागू नहीं करेंगी. अनलॉक-4 को एक सितंबर से लागू किया जाएगा.

Unlock-4 की 10 बड़ी बातें, जानिए क्या खुलेगा और क्या अब भी रहेगा बंद
फाइल फोटो | फोटो साभार: PTI

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने शनिवार को Unlock-4 की गाइडलाइंस की घोषणा की. अनलॉक-4 में मेट्रो सेवा बहाल करने की इजाजत दे दी गई है. 7 सितंबर से आम लोग मेट्रो में सवारी कर पाएंगे. अनलॉक-4 को एक सितंबर से लागू किया जाएगा. अनलॉक-4 में शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे.

1. अनलॉक-4 में 7 सितंबर से मेट्रो सेवा बहाल करने की इजाजत दी गई है.

2. अब कंटेनमेंट जोन के आसपास के इलाकों में पहले से ज्यादा छूट दी जाएगी.

3. सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और थिएटर 30 सितंबर तक बंद रहेंगे.

4. ओपन एयर थिएटर्स को 21 सितंबर से खोले जाने की इजाजत दी गई.

5. अनलॉक-4 की गाइडलाइंस के मुताबिक सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक राजनीतिक समारोह और अन्य कार्यक्रमों को 100 व्यक्तियों की अधिकतम क्षमता के साथ 21 सितंबर से अनुमति दी जाएगी.

ये भी पढ़े- EXCLUSIVE: खुल गया Bollywood में नशे के सौदागरों का राज! इंफॉर्मर ने बताई सच्चाई

6. 30 सितंबर तक 'अनलॉक 4' के दिशानिर्देश लागू रहेंगे. राज्य सरकारों पर इनका पालन करवाने की जिम्मेदारी होगी.

7. गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्य सरकारें केंद्र से परामर्श किए बगैर कंटेनमेंट क्षेत्रों के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन लागू नहीं करेंगी.

8. मेट्रो स्टेशनों और ट्रेनों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा और बिना मास्क वालों को मेट्रो परिसर में घुसने नहीं दिया जाएगा. साथ ही एक दूसरे के बीच सामाजिक दूरी का भी पालन करना होगा.

ये भी देखें-

9. मेट्रो ट्रेनें यात्रियों के चढ़ने और उतरने के लिए नियमित दिनों की तुलना में अधिक देर तक रुकेंगी ताकि यात्री सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर पाएं.

10. डीएमआरसी ने कहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-4 के तहत जारी हालिया दिशानिर्देशों के मुताबिक दिल्ली मेट्रो की सेवा 7 सितंबर से क्रम बद्ध तरीके से बहाल होगी. मेट्रो पर विस्तृत SOP जारी होने के बाद आम जनता द्वारा मेट्रो के इस्तेमाल के लिए आगे की जानकारी दी जाएगी.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.