असम-मिजोरम सीमा विवाद सुलझेगा, MHA की बैठक में अहम फैसला; पैरामिलिट्री तैनात

असम-मिजोरम सीमा विवाद (Assam Mizoram Border Conflict) को लेकर चल रहे तनाव के बीच गृह मंत्रालय (MHA) की अहम बैठक हुई. बैठक में दोनों राज्यों के मुख्य सचिव और DGP ने हिस्सा लिया. बातचीत से मुद्दा सुलझाने पर सहमति बनी है.

असम-मिजोरम सीमा विवाद सुलझेगा, MHA की बैठक में अहम फैसला; पैरामिलिट्री तैनात
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: असम (Assam) और मिजोरम (Mizoram) के बीच सीमा संघर्ष (Border Conflict) को हल करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को बैठक बुलाई. बैठक में दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस प्रमुख शामिल हुए. बैठक में दोनों राज्य बातचीत से मुद्दे सुलझाने पर सहमत हुए. विवादित जगह से दोनों राज्यों की पुलिस हटेगी और पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती होगी.

केंद्र सरकार चिंतित

अधिकारियों ने बताया कि गृह सचिव अजय भल्ला ने इस बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में असम के मुख्य सचिव जिष्णु बरुआ और पुलिस महानिदेशक भास्कर ज्योति महंत और मिजोरम (Mizoram) के चीफ सेक्रेटरी लालनुनमाविया चुआंगो और DGP एसबीके सिंह ने हिस्सा लिया. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, 'केंद्र सरकार असम-मिजोरम सीमा विवाद (Assam Mizoram Border Conflict) से चिंतित है, जिसके कारण हिंसा हुई और छह लोगों की मौत हो गई. बैठक का उद्देश्य तनाव कम करना, शांति स्थापित करना और संभावित समाधान खोजना है.'

शांति लेकिन तनाव

 अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ के महानिदेशक भी बैठक में शामिल हुए क्योंकि जहां तनाव अधिक है वहां अर्धसैनिक बल के जवानों को असम-मिजोरम के सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात किया गया है. मिजोरम पुलिस ने असम के अधिकारियों की एक टीम पर सोमवार को गोलीबारी कर दी, जिसमें में असम पुलिस के पांच कर्मियों और एक नागरिक की मौत हो गई और एक SP सहित 80 से ज्यादा अन्य लोग जख्मी हो गए.

यह भी पढ़ें: VIDEO: अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, गृह मंत्री ने की J&K LG सिन्हा से बात

शाह ने दिया सीमा विवाद सुलझाने पर जोर

असम के बराक घाटी के जिले कछार, करीमगंज और हाइलाकांडी की मिजोरम के तीन जिलों आइजोल, कोलासिब और मामित के साथ 164 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आठ पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी और सीमा विवादों को सुलझाने की जरूरत पर जोर दिया. जिसके दो दिन बाद यह घटना हुई थी.

(Input: भाषा)

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.