एयरफोर्स का मिग-21 हिमाचल प्रदेश में क्रैश, पायलट की मौत
Advertisement

एयरफोर्स का मिग-21 हिमाचल प्रदेश में क्रैश, पायलट की मौत

एयरफोर्स का मिग-21 एयरक्राफ्ट बुधवार को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में क्रैश हो गया. 

इस विमान ने पंजाब के पठानकोट से उड़ान भरी थी. (फोटो एएनआई)

शिमला: एयरफोर्स का मिग-21 एयरक्राफ्ट बुधवार को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में क्रैश हो गया. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक एयरक्राफ्ट का पायलट मिसिंग है. उसकी तलाश में खोजी दस्‍ता भेजा गया था, जिसने पाया कि पायलट की मौत हो चुकी है. विमान का मलबा घने जंगलों के बीच मिला है. दुर्घटना के कारण का अभी पता नहीं चल सका है. इस विमान ने पंजाब के पठानकोट से 12:20 पर उड़ान भरी थी. विमान दोपहर बाद 1:21 बजे के करीब दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ. दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी गठित की गई है.

इससे पहले जून में एयरफोर्स का जगुआर गुजरात के कच्‍छ में क्रेश हो गया था. इसमें एयर कमोडोर संजय चौहान की जान चली गई थी.  

 

 

मुंबई में भीड़ वाले इलाके में गिरा था चार्टर्ड विमान
इससे पहले 28 जून को मुंबई में एक चार्टर्ड प्लेन क्रैश हो गया था. इस हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई थी. घाटकोपर के जिवंदया इलाके में यह हादसा हुआ था. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया था कि क्रैश होने के बाद प्लेन धूं-धूं कर जलने लगा. मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भेजी गईं जिससे आग बुझाई गई.

 

 

मार्च में ओडिशा-झारखंड बॉर्डर पर वायु सेना का हाक एयरक्राफ्ट क्रैश कर गया था. उसे एक ट्रेनी पायलट उड़ा रहा था. पायलट को सुरक्षित बाहर निकल लिया गया था. कयास थे कि एयरक्राफ्ट की ऊंचाई ज्यादा होने और पायलट का उस पर नियंत्रण बिगड़ने के कारण प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हुआ होगा.

यह भी पढ़ेें:  नेपाल में यूएस-बांग्ला एयरलाइन का प्लेन लैंडिंग के दौरान क्रैश, 50 लोगों की मौत

पहले भी हो चुके हैं कई विमान हादसे
2017 में राजस्थान के बालेसर में एयरफोर्स का एक प्लेन क्रैश हो गया था. प्लेन क्रैश होने के बाद भारतीय सेना के जवानों को सिर्फ खाक हाथ लगी थी.

 

 

इस हादसे के बाद एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा था कि शांति के दौरान जवानों की इस तरह मौत होना एक चिंता का विषय है. उन्होंने कहा था कि भारतीय सेना के प्लेन इस तरह क्रैश ना हों इसके लिए जरूरी कदम उठाएंगे.

ये भी देखे

Trending news