चीन से तनातनी के बीच आज भारत आ रहे अमेरिका के दो दिग्गज नेता, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (US Secretary of State Mike Pompeo) और रक्षा सचिव मार्क टी एस्पर (Defence Secretary Mark T Esper) सोमवार (26 अक्टूबर) को नई दिल्ली आएंगे.

चीन से तनातनी के बीच आज भारत आ रहे अमेरिका के दो दिग्गज नेता, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
फाइल फोटो (जी मीडिया)

नई दिल्लीः अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (US Secretary of State Mike Pompeo) और रक्षा सचिव मार्क टी एस्पर (Defence Secretary Mark T Esper) सोमवार (26 अक्टूबर) को नई दिल्ली आएंगे. अमेरिका के दोनों दिग्गज नेता भारत में 2+2 बैठक मंत्री संवाद ( ministerial dialogue) के तीसरे संस्करण के लिए भारत की राजधानी में शिरकत कर रहे हैं. मंगलवार को भारत और अमेरिका के बीच 2 प्लस 2 बैठक होनी है. 

चीन की विस्तारवाद पर भी होगी चर्चा
इस मीटिंग में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे. इस दौरान कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी जिसमें हिंद -प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव बढ़ाने का चीन का प्रयास और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में उसका आक्रामक व्यवहार भी शामिल है.

पीएम मोदी से भी मिलेंगे अमेरिकी मंत्री
मालूम हो कि पिछले कई माह से अमेरिका कई विवादास्पद मुद्दों को लेकर चीन पर हमले कर रहा है जिसमें भारत के साथ सीमा विवाद, दक्षिण चीन सागर में इसकी सैन्य उग्रता और हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शनों से निपटने का तरीका शामिल है. पोम्पियो और एस्पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ द्विपक्षीय मीटिंग भी करेंगे. अमेरिका के ये दोनों नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. दोनों पक्षों की मुलाकात से रक्षा संबंध और मजबूत बनेंगे. बता दें कि पिछले कुछ वर्षों से भारत-अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों में काफी तेजी आई है।