अब जम्मू-कश्मीर में लगे भूकंप के झटके, दिल्ली में फिर डोल सकती है धरती

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गए. 

अब जम्मू-कश्मीर में लगे भूकंप के झटके, दिल्ली में फिर डोल सकती है धरती
फाइल फोटो

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गए. रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर इसकी तीव्रता 3.9 थी, जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, सुबह 8:16 बजे जम्मू-कश्मीर में हल्के झटके महसूस किये गए. भूकंप का केंद्र श्रीनगर से 15 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में था.

इससे पहले सोमवार को गुरुग्राम के हरियाणा में भी 2.1 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके लगे थे. भूकंप का केंद्र गुरुग्राम के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में था. दिल्लीवासी भी भूकंप के झटकों को महसूस कर चुके हैं. रविवार को राजधानी में सुबह 11:55 बजे कुछ देर के लिए धरती डोली. इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 1.3 पाई गई. तीवता कम होने की वजह से जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ. 

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, हरियाणा के रोहतक जिले से 23 किलोमीटर दक्षिण में भूकंप पैदा हुआ, जिसकी गहराई 5 किलोमीटर थी. रोहतक में 29 मई को 4.6 और 2.9 तीव्रता के दो झटके महसूस किए गए थे. देश के कुछ शीर्ष भूवैज्ञानिकों के अनुसार, डेढ़ महीने की अवधि में दिल्ली-एनसीआर में कम तीव्रता के कई झटकों का लगना संकेत है कि राष्ट्रीय राजधानी भविष्य में बड़े भूकंप की चपेट में आ सकती है. 

ये भी देखें...

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.