Good News: अब ऐप पर ही मिलेगी अमरनाथ यात्रा की जानकारी, ऐसे करें डाउनलोड
Advertisement
trendingNow1545137

Good News: अब ऐप पर ही मिलेगी अमरनाथ यात्रा की जानकारी, ऐसे करें डाउनलोड

श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि 'एप एक यात्री को अपनी यात्रा की योजना बनाने, पवित्र श्राइन गूफ़ा पर उपलब्ध सुविधाओं, मौसम की भविष्यवाणी, कैसे पहुंचें, क्या करें और क्या न करें, स्वास्थ्य सलाह, सूचना और सुझाव, सामान्य पूछताछ के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा.

यात्री अपनी यात्रा परमिट फॉर्म नंबर के माध्यम से ऐप में लॉग इन कर सकते हैं .

श्रीनगरः अमरनाथ यात्रा के करने के लिए जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी है. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ( Shri Amarnath Ji Shrine Board ) ने एक नया मोबाइल ऐप (Mobile App ) लॉन्च किया है. अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धुलाओं के लिए डिजाइन किए गए ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सरकार के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा डिज़ाइन और विकसित किया गया है.

ऐप पर मौजूद होगी सारी जानकारी 
श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि इस ऐप के जरिए अमरनाथ की यात्रा करने आने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी. उन्होंने बताया कि इस ऐप पर सारी जानकारी उपलब्ध होगी, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो. 

टिकट से लेकर होटल तक सब हो जाएगा बुक
श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि 'एप एक यात्री को अपनी यात्रा की योजना बनाने, पवित्र श्राइन गूफ़ा पर उपलब्ध सुविधाओं, मौसम की भविष्यवाणी, कैसे पहुंचें, क्या करें और क्या न करें, स्वास्थ्य सलाह, सूचना और सुझाव, सामान्य पूछताछ के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा. प्रवक्ता ने और जानकारी दी कि ऐप से यात्री को ऑनलाइन हेली टिकट बुकिंग के लिए लिंक भी मिलेगा, इसके अलावा, ऐप में एसओएस कॉल अलर्ट सिस्टम, यात्रियों को ट्रक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा.

इमरजेंसी में भी काम करेगा यह ऐप
यात्री अपनी यात्रा परमिट फॉर्म नंबर के माध्यम से ऐप में लॉग इन कर सकते हैं और इस एप्लिकेशन को उनके लाइव ट्रैकिंग में भी इस्तेमाल किया जाएगा और आपातकाल स्थिति में उन तक तेज़ी से पहुंचा जा सकता है. और इस तरह यह सुविधा श्राइन बोर्ड को यात्री का स्थान का पता लगाने में मदद करेगी.

गूगल प्ले स्टोर से ऐसे करें डाउनलोड
यात्री इस ऐप को Google Play स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं जहां यह "श्री अमरनाथजी यात्रा", Meity के नाम से उपलब्ध है, इस एप्लिकेशन को MeITY, GOI की अफ़िशल हांडल के माध्यम से अपलोड किया गया है. 

Trending news