close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: दिल्ली मेट्रो में केमिकल अटैक का मॉक ड्रिल, देखें सुरक्षा एजेंसियों ने कैसे संभाला मोर्चा

रात तक़रीबन 12 बजकर 50 मिनट पर कॉल हुई कि कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन में आतंकी हमला हो गया है. जहां एक के बाद एक तीन अटैक हुए हैं.  

VIDEO: दिल्ली मेट्रो में केमिकल अटैक का मॉक ड्रिल, देखें सुरक्षा एजेंसियों ने कैसे संभाला मोर्चा
दिल्‍ली के कश्‍मीरी गेट मेट्रो स्‍टेशन पर तक़रीबन तीन घंटे चली यह मॉक ड्रिल आईबी और एनएसजी के सीनियर ऑफिसर्स की देखरेख में हुई.

नई दिल्‍ली: जम्मू- कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से खुफिया एजेंसियां बार-बार देश में आतंकी हमले की संभावना जता रही हैं. खुफिया एजेंसियों ने अपने अलर्ट में सुरक्षाबलों को सतर्क करते हुए बताया है कि कई बड़े आतंकी संगठन अपने मंसूबों को पूरा करने के लिए केमिकल अटैक का भी सहारा ले सकते हैं. खुफिया एजेंसियों के इस अलर्ट के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों के तमाम मंसूबों को नाकाम करने के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

 

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने किया अलर्ट, गोला-बारूद हुए फेल तो रासायनिक हमले कर सकते हैं आतंकी

इन्‍हीं तैयारियों के तहत, देश की राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने जाने वाली दिल्ली मेट्रो में आज मेगा मॉक ड्रिल के जरिए सुरक्षाबलों की चौकसी और तैयारियों का जायजा लिया गया. मॉक ड्रिल के तहत, व्‍यस्‍ततम कश्‍मीरी गेट मेट्रो स्‍टेशन पर पहले आईडी ब्‍लास्‍ट किया गया, जिसके वहां एक केमिकल अटैक भी हुआ. कश्‍मीरी गेट मेट्रो स्‍टेशन में यह मॉक ड्रिल का मकसद आतंकी हमले की स्थिति में उत्‍पन्‍न हुई परिस्थितियों से निपटने में विभिन्‍न एजेंसियों की भूमिका और अभ्‍यास था. 

दिल्‍ली मेट्रो से जुड़े वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी ने ZEE NEWS को बताया कि दिल्ली मेट्रो में आतंकी हमले के अलर्ट को देखते हुए ये मेगा मॉक ड्रिल की गई थी. जब मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की आवाजाही बंद हो गई, उसके बाद देर रात तक़रीबन 12 बजकर 50 मिनट पर कॉल हुई कि कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन में आतंकी हमला हो गया है. जहां एक के बाद एक तीन अटैक हुए हैं. यह कॉल होते ही पूरे महकमे में हड़कंप मच गया. कुछ ही मिनटों के अंतराल पर सीआईएसएफ के स्पेशल कमांडों ने मोर्चा संभाल लिया.

यह भी पढ़ें: PAK की एक और साजिश का खुलासा, D-कंपनी की मदद से कराची में हिंदी की 'कोचिंग' ले रहे आतंकी

जिसके बाद, दिल्ली पुलिस की स्वात टीम, जिसे आतंकी खतरों से निपटने के लिए तैयार किया गया है, वो भी कुछ ही देर में पहुंच गई. उसके बाद एनडीआरएफ और डीडीएमए और फायर की गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गई. मॉक ड्रिल में सीआईएसएफ की स्पेशल बम निरोधक दस्ते ने डॉग स्क्वॉयड के साथ स्टेशन पर लगाए गए तीन जिंदा बमों को भी खोज निकाला और समय रहते उन बमों को डिफ्यूज भी कर दिया गया. तक़रीबन तीन घंटे चली यह मॉक ड्रिल आईबी और एनएसजी के सीनियर ऑफिसर्स की देखरेख में हुई.