close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू-कश्मीर के विकास पर मोदी कैबिनेट की बैठक में हुई चर्चा, हुए ये फैसले

बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य होते ही राज्य के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई बड़ी योजनाओं की घोषणा हो सकती है.

जम्मू-कश्मीर के विकास पर मोदी कैबिनेट की बैठक में हुई चर्चा, हुए ये फैसले
फाइल फोटो

नई दिल्ली: मोदी कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की गई. वहीं, सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट मीटिंग गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद राज्य के हालात और वहां पर सरकार द्वारा भविष्य के विकास के प्लान पर प्रेजेंटेशन दिया. बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य होते ही राज्य के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई बड़ी योजनाओं की घोषणा हो सकती है. इसकी बानगी इससे लगाई जा सकती है कि जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को ही कहा कि राज्य में अगले 2-3 महीनों के भीतर 50 हजार नौकरियों की भर्ती की जाएगी. 

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि हम घोषणा करते हैं कि जम्मू कश्मीर प्रशासन में 50 हजार नई नौकरियां निकाली जाएंगी. हम युवाओं से अपील करते हैं कि वे पूरे जोश के साथ इसमें शामिल हों. अगले 2-3 महीने में हम भर्तियां कर लेंगे. वहीं, कैबिनेट मीटिंग की बात करें तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार की तरफ से आर्थिक सुधार को लेकर उठाए जा रहे कदम पर प्रेजेंटेशन दिया. पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के सचिव ने भी एक प्रेजेंटेशन दिया.

 

कैबिनेट ने फैसला किया है कि सरकार ने देशभर में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोलेगी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए यह बात कही. जावड़ेकर ने कहा की 24 हजार करोड़ के खर्च से यह मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे. इन मेडिकल कॉलेजों का 2020-21 तक  निर्माण कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर मेडिकल कॉलेज नहीं उन जगहों को प्राथमिकता दी जाएगी.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने गन्ना किसानों के लिए बड़ा फैसला किया है. किसानों को 60 लाख मीट्रिक टन चीनी निर्यात के लिए सब्सिडी दी जाएगी. किसानों को 6 हजार करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी. यह सब्सिडी किसानों के खातों में सीधे जाएगी.