Modi Cabinet Reshuffle: टीम मोदी 2.0 में डॉक्टर, इंजीनियर से लेकर वकील तक, महिलाओं का भी दबदबा
Advertisement

Modi Cabinet Reshuffle: टीम मोदी 2.0 में डॉक्टर, इंजीनियर से लेकर वकील तक, महिलाओं का भी दबदबा

Modi Cabinet Reshuffle 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की नई कैबिनेट विस्तार का शपथ ग्रहण समारोह हो चुका है. मंत्रिमंडल  में इस बार 36 नए मंत्री शामिल किए गए हैं.

केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की टीम का आज विस्तार हो गया. 43 मंत्रियों ने शपथ ली है. जिनमें 15 कैबिनेट, 8 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री बनाए गए है. मोदी कैबिनेट में अब 77 मंत्री हो गए हैं. सबसे पहले नारायण राणे ने शपथ ली है इसके बाद असम के पूर्व सीएम सर्वानंद सोनेवाल, डॉ वीरेंद्र कुमार मध्य प्रदेश टीकमगढ़ से सांसद ने मंत्री पद की शपथ ली. खास बात यह है कि मोदी मंत्रिमंडल विस्तार में 25 राज्यों से नाम शामिल हैं. यूपी से 7, महाराष्ट्र से 4, बंगाल से 4 नए मंत्री शामिल किए गए हैं. नई लिस्ट में डॉक्टर, इंजीनियर और वकीलों वाली टीम बनाई गई है. साथ ही महिलाओं का भी दबदबा है.

  1. मोदी 2.0 का मंत्रिमंडल विस्तार 
  2. 43 मंत्रियों ने ली शपथ, जिनमें से 36 नए 
  3. मंत्रिमंडल में महिलाओं का भी दबदबा

ज्योतिरादित्य सिंधिया टीम मोदी में शामिल

कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. इसके साथ ही रिटायर्ड IAS अधिकारी रामचंद्र प्रसाद सिंह को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली. पूर्व IAS अधिकारी और राज्य सभा सांसद अश्वनी वैष्णव ने भी मंत्री पद की शपथ ली. 

LJP कोटे से पशुपति पारस

केंद्रीय कैबिनेट विस्तार में एलजेपी कोटे से पशुपति पारस को जगह मिली है. चिराग पासवान की अपील को बीजेपी या प्रधानमंत्री मोदी ने अनसुना कर दिया है. खेल मंत्री किरेन रिजिजू का प्रमोशन हुआ है, आज उन्होंने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने भी शपथ ली. आरके सिंह का कद बढ़ाया जा रहा है. आरके सिंह UPA सरकार में गृह सचिव रहे हैं.

हरदीप सिंह पुरी का प्रमोशन

हरदीप सिंह पुरी ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. फिलहाल उनपर तीन मंत्रालय का भार था, जिसमें नागरिक उड्डयन मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय, कॉमर्स मिनिस्ट्री का प्रभार था. वह सिख हैं, उनके प्रमोशन को पंजाब विधान सभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. ABVP से राजनीति की शुरुआत करने वाले मनसुख मंडाविया ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है.

भूपेंद्र यादव को मिला इनाम

संगठन में निष्ठा और लगन से काम करने का राज्य सभा सांसद भूपेंद्र यादव को इनाम मिला है. भूपेंद्र यादव राजस्थान से राज्य सभा सांसद हैं. भूपेंद्र यादव ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. पुरुषोत्तम रुपाला ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. मौजूदा मोदी सरकार में कृषि राज्यमंत्री हैं रुपाला. रुपाला गुजरात से सांसद हैं.

जी किशन रेड्डी और ठाकुर का प्रमोशन

2019 में पहली बार सिकंदराबाद सीट से सांसद बने और मौजूदा गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी का भी कद बढ़ा है. जी किशन रेड्डी ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. जनता पार्टी में युवा कार्यकर्ता के तौर पर शुरुआत की थी. 16वीं लोक सभा में सबसे कम उम्र के सांसद चुनकर आए अनुराग सिंह ठाकुर ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. ठाकुर हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर लोक सभा सीट से चार बार के सांसद हैं. मोदी सरकार में वित्त राज्य मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.

अनुप्रिया पटेल की वापसी

अपना दल (S) की अध्यक्ष और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. अनुप्रिया पटेल ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. पूर्वांचल में कुर्मी जाति के कद्दावर नेता पंकज चौधरी को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. पंकज चौधरी ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. चौधरी को शामिल किया जाना यूपी से मोदी कैबिनेट में एससी कोटे की बढ़ी भागीदारी के तौर पर देखा जा रहा है. 

एसपी सिंह बघेल को भी मौका

आगरा लोक सभा सीट से सांसद एसपी सिंह बघेल को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिल गई है उन्होंने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. इसके साथ ही कर्नाटक से सांसद राजीव चंद्रशेखर ने भी राज्य मंत्री पद की शपथ ली है. कर्नाटक से शोभा कंदरवाले ने भी राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. यूपी के जालौन सीट से पांचवी बार सांसद भानू प्रताप सिंह ने भी राज्य मंत्री पद की शपथ ली है. 

मीनाक्षी लेखी का बढ़ा कद

महिला अधिकारों के लिए हमेशा आवाज उठाने वालीं, पेशे से वकील और दिल्ली वर्तमान में दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी को भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया गया है. लेखी ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. झारखंड से सांसद अन्नपूर्णा देवी ने भी राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. कर्नाटक कोटे से ए नारायण स्वामी को भी टीम मोदी में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: Modi Cabinet Reshuffle LIVE News Updates: सिंधिया, सोनोवाल, पशुपति और किरेन रिजिजू ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ

यूपी से दलित चेहरे को जगह

उत्तर प्रदेश की मोहनलालगंज सीट से सांसद बीजेपी अनुसूचित मोर्चा के अध्यक्ष कौशल किशोर को भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. इन्होंने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. कल्याण सिंह के करीबी माने जाने वाले और ब्रज के नेता व राज्य सभा सांसद बीएल वर्मा ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. बीएल वर्मा ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली है. वर्मा लोधी समाज में पकड़ रखते हैं.

उत्तराखंड को भी जगह

उत्तराखंड के पूर्व मंत्री और ABVP से राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले अजय भट्ट को भी टीम मोदी में जगह मिली है. अजय भट्ट ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. 

मोदी कैबिनेट में UP से ब्राह्मण चेहरा

यूपी की खीरी लोक सभा सीट से दो बार के सांसद अजय कुमार मिश्रा को भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. उन्होंने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. 

त्रिपुरा की भी भागीदारी

2019 में पहली बार लोक सभा पहुंचीं सामाजिक कार्यकर्ता प्रतिमा भौमिक को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. प्रतिमा भौमिक ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. साथ ही पश्चिम बंगाल की बांकु़ड़ा लोक सभा सीट से सुभाष सरकार को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. 

नॉर्थ ईस्ट को भी मिली जगह

औरंगाबाद से दो बार मेयर रहे महाराष्ट्र से राज्य सभा सांसद भागवत किशनराव कराड ने भी राज्य मंत्री पद की शपथ ली है. पेशे से डॉक्टर हैं कराड. साथ ही मणिपुर सीट से सांसद डॉ राजकुमार रंजन सिंह को नॉर्थ ईस्ट कोटे से टीम मोदी में जगह मिली है.

महिलाओं की भागीदारी

महाराष्ट के डिंडोरी से सांसद और पेशे से डॉक्टर, भारती प्रवीण पवार को भी मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. बात करें मिहलाओं की तो कुल सात महिलाओं को इस मंत्रिपरिषद विस्तार में जगह दी गई है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को मिलाकर अब केंद्रीय मंत्रिपरिषद में मिहला मंत्रियों की कुल संख्या 9 हो गई है. देबश्री चौधरी को मंत्रिपरिषद से आज बाहर का रास्ता दिखा गया.

LIVE TV

Trending news