कोरोना से जंग: स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा को लेकर सरकार गंभीर, उठाए ये जरूरी कदम

केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में 53.72 लाख से अधिक N95 मास्क वितरित किए हैं. महाराष्ट्र को सर्वाधिक 9.75 लाख से अधिक N95 मास्क वितरित किए गए हैं.

कोरोना से जंग: स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा को लेकर सरकार गंभीर, उठाए ये जरूरी कदम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में मोदी सरकार स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर रही है. केंद्र सरकार ने स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए देश के सभी राज्यों में 53 लाख से भी ज्यादा N95 मास्क बांटे गए हैं. इसके अलावा पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट (PPE) भी उपलब्ध कराए गए हैं.

कोरोना संग जंग में स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा को लेकर बीजेपी (BJP) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने लिखा-''कोरोना के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है मोदी सरकार. केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में 53.72 लाख से अधिक N95 मास्क वितरित किए हैं. महाराष्ट्र को सर्वाधिक 9.75 लाख से अधिक N95 मास्क वितरित किए गए हैं.

इसके अलावा बीजेपी ने महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और केंद्रीय संस्थान समेत अन्य राज्यों में बांटे गए मास्क की संख्या भी बताई है. पीपीई किट के बारे में जानकारी देते हुए बीजेपी ने आगे लिखा- केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में 21.32 लाख से अधिक पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट (PPE) वितरित किए हैं. महाराष्ट्र में सर्वाधिक 4.10 लाख से अधिक PPE वितरित किए गए हैं.

वहीं, आपातकालीन स्थिति के लिए भी मोदी सरकार तैयारी कर रही है. इस बाबत केंद्र सरकार ने नए वेंटिलेटर्स के ऑर्डर भी दिए हैं. बीजेपी के ट्वीट के मुताबिक, मोदी सरकार आपातकालीन स्थिति के लिए पर्याप्त वेंटिलेटर्स सुनिश्चित कर रही है. 4 मई 2020 तक के आंकड़ों के अनुसार देश में 19,280 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं, जबकि कुल सक्रिय मामलों में केवल 88 मरीजों (0.3%) को ही इसकी आवश्यकता है. केंद्र सरकार ने 60,848 और वेंटिलेटर्स के ऑर्डर दिए हैं.

देश में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार की ओर से जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. हालांकि भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोविड-19 के कुल कंफर्म केस 49,391, इससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 14,183 और मौत का आंकड़ा 1,694 हो गया है.

LIVE TV