बेरोजगारों के लिए मोदी सरकार लाएगी एक 'खास' योजना, झट से मिल जाएगी नौकरी!

केन्द्र की मोदी सरकार अब देश के बेरोजगारों के लिए एक खास योजाना लाने की तैयारी में है

बेरोजगारों के लिए मोदी सरकार लाएगी एक 'खास' योजना, झट से मिल जाएगी नौकरी!
योजना का फायदा उन बेरोजगारों को होगा जो लंबे समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं.

नई दिल्ली (प्रकाश प्रियदर्शी): मोदी सरकार अब देश के बेरोजगारों के लिए एक 'खास' योजाना लाने की तैयारी में है. जी मीडिया को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, सरकार एक ऐसा सिस्टम बनाने की तैयारी कर रही है, जो बेरोजगारों से फीडबैक लेकर उनकी खामियों को दूर करने की कोशिश करेगा और युवाओं को जल्द से जल्द नौकरी दिलाने में मदद करेगा. इस योजना से सीधे तौर पर उन बेरोजगार युवकों को फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है जो लंबे समय से नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं. इस योजना का फायदा उन लोगों को भी होगा जिन्हें समय से नौकरी मिल जाती है. क्योंकि ऐसे लोगों की सूचना सिस्टम में अपडेट होते ही हटा दी जाएगी.

कैसे जुड़ेंगे बेरोजगार युवा
जी मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक अब बहुत जल्द आपसे सरकार ये पूछेगी कि आपने जहां जॉब के लिए अप्लाई किया था वहां आपको नौकरी मिली या नहीं. इस सवाल के जवाब में बेरोजगारों द्वारा दिए गए जवाब के आधार पर सरकार कई तरह की रणनीति बनाएगी. बताया जा रहा है कि रजिस्ट्रेशन के दो से तीन महीने बाद आपके मोबइल नंबर पर SMS के जरिए ये पूछा जाएगा कि क्या आपको नौकरी मिली या नहीं. आपको हां या न में जवाब देना होगा.

इसलिए मुश्किल नहीं होगा ये काम
लेबर मिनिस्ट्री के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक नेशनल करियर सेंटर के प्लेटफॉर्म के जरिए ये सर्विस शुरू करने की योजना बन रही है. जो भी job seeker इस प्लेटफॉर्म के जरिए अप्लाई करेंगे उन्हें मैसेज या कॉल करके उन्हें नौकरी मिली या नहीं इसकी जानकारी मांगी जाएगी. सूत्रों के मुताबिक क्योंकि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल job seeker का डाटा लेने के लिए कई जॉब पोर्टल और साइट्स करती हैं. ऐसे में ये सर्विस देना मुश्किल नहीं है.

इस योजना से होगी बेरोजगारों की खास मदद
लेबर मिनिस्ट्री के सूत्र का दावा है कि इसके कई फायदे होंगे. अगर आप कई महीने से नौकरी की तलाश कर रहे हैं और अभी भी तलाश जारी है तो सरकार के पास ऐसे लोगों का भी आंकड़ा मौजूदा होगा. जिसके लिए अलग सिरे से प्रयास किए जाएंगे. मसलन नौकरी क्यों नहीं मिल रही है, क्या किसी तरह के तकनीकी या स्किल ट्रेनिंग की जरूरत है. ये मदद सरकार की ओर से की जा सकती है.

नौकरी मिल जाने पर भी होगी आपकी मदद
सूत्र के मुताबिक अगर आप हां में जबाव देते हैं तो सरकार को अपने प्लेटफॉर्म से नौकरी प्राप्त करने वाले लोगों को आंकड़ा मिल जाएगा. नौकरी मिल जाने के बाद संबंधित प्लेटफॉर्म से आपका बायोडाटा भी हटा लिया जाएगा ताकि आपको बेवजह की परेशानी न हो. सूत्र ने यह जानकारी भी दी है कि नए सिस्टम के लिए नेशनल करियर सेंटर के प्लेटफॉर्म पर बदलाव की योजना पर काम शुरू हो गया है.