दिव्यांग राजू ने किया ऐसा काम कि आप भी करेंगे जज्बे को सलाम, PM मोदी ने की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 'मन की बात रेडियो कार्यक्रम में पठानकोट के 37 वर्षीय दिव्‍यांग राजू की तारीफ की.

दिव्यांग राजू ने किया ऐसा काम कि आप भी करेंगे जज्बे को सलाम, PM मोदी ने की तारीफ

पठानकोट: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 'मन की बात रेडियो कार्यक्रम में पठानकोट के 37 वर्षीय दिव्‍यांग राजू की तारीफ की. इस युवक का जरूरतमंद लोगों की मदद करने का जज्‍बा ऐसा है कि जो भी सुनेगा, इस युवक का मुरीद हो जाएगा.कहने को तो युवक दिव्‍यांगों की साइकल से चलता है और भीख मांगकर गुजारा करता है लेकिन काम उसने ऐसा किया है, जो करने में कई बार अमीर भी पीछे रह जाते हैं. 

भीख मांगकर जुटाए 75 हजार रुपए और फिर बांटे मास्‍क 
इस युवक ने भीख मांग-मांगकर 75 हजार रुपए इकट्ठा किए थे लेकिन जब देश पर कोरोना संकट छाया तो उसने लोगों की जिंदगी बचाने तीन हजार मास्क बांटे. इतना ही नहीं उसने मुश्किल में फंसे 100 परिवारों को राशन भी मुहैया कराया है. उनके इन्‍हीं कामों के लिए मोदी ने उनकी तारीफ की है. राजू कहते हैं, "मेरे पास परिवार और घर नहीं है. मैंने भीख मांगकर जमा की सारी राशि को लॉकडाउन में खर्च कर दिया." 

मोदी द्वारा तरीफ किए जाने की बात जानकर वो बोले कि मुझे खुशी हुई है कि पीएम मोदी ने उनकी तारीफ की है. वह कहते हैं, " मैंने हमेशा जरुरतमंद लोगों की मदद करने की कोशिश की है और आगे भी करूंगा. "

अपने पैसों से कराई थी सड़क की मरम्मत
राजू वैसे तो पोलियो से पीड़ित हैं लेकिन मन और इरादों के खासे मजबूत हैं. जब उनके इलाके में एक नाले पर बनी सड़क की मरम्मत कराने की बारी आई तो राजू ने अपनी जेब से 15,000 रुपये खर्च कर दिए थे. ढांगू रोड के दुकानदार दिनेश बेरी बताते हैं, "शिकायतों के बावजूद, प्रशासन ने इस समस्‍या पर ध्यान नहीं दिया, लेकिन राजू ने इसे ठीक कराया." इसके अलावा राजू गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक मदद भी देते हैं.