महाराष्ट्र में मोदी का 'पवार प्ले' चल रहा है? शरद पवार की सियासी चाल में फंस गई शिवसेना?

महाराष्ट्र की पूरी सियासत आज दिल्ली से चल रही है. महाराष्ट्र के सियासी संकट का फॉर्मूला दिल्ली में तलाशा जा रहा है. बैठकों का दौर जारी है लेकिन आज सबसे ज्यादा निगाहें प्रधानमंत्री मोदी और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की मुलाकात पर टिकी रहीं.

 महाराष्ट्र में मोदी का 'पवार प्ले' चल रहा है? शरद पवार की सियासी चाल में फंस गई शिवसेना?
बड़ा सवाल यह है कि क्या महाराष्ट्र की सियासत में मोदी का पावर प्ले चल रहा है?

नई दिल्ली: महाराष्ट्र (Maharashtra) की पूरी सियासत आज दिल्ली से चल रही है. महाराष्ट्र के सियासी संकट का फॉर्मूला दिल्ली में तलाशा जा रहा है. बैठकों का दौर जारी है लेकिन आज सबसे ज्यादा निगाहें प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar)  की मुलाकात पर टिकी रहीं. कहा तो ये गया कि मुलाकात किसानों के मुद्दे पर हुई लेकिन इसके मायने महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर भी निकाले जा रहे हैं. 

बड़ा सवाल यह है कि क्या महाराष्ट्र की सियासत में मोदी का पावर प्ले चल रहा है? मोदी-पवार की मुलाकात से बदला महाराष्ट्र का 'खेल'? महाराष्ट्र में किसान बनवाएंगे बीजेपी-एनसीपी सरकार? मोदी-पवार की मुलाकात की 'टाइमिंग' से कांग्रेस बेचैन? शरद पवार की सियासी चाल में फंस गई शिवसेना? महाराष्ट्र में 1 दिसंबर से पहले सरकार? उधर, प्रधानमंत्री मोदी-पवार की मुलाकात से कांग्रेस ने ऐतराज जताया है. कांग्रेस ने कहा कि मोदी-पवार की मुलाकात का समय सही नहीं.  

उधर, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी की गठबंधन सरकार बनाने को लेकर सहमति दे दी है. एनसीपी सांसद माजिद मेमन ने दावा किया. दिल्ली में बुधवार को कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच बैठक हुई. बैठक में शिवसेना-NCP-कांग्रेस सरकार के लिए 16-15-12 के फॉर्मूले पर चर्चा हुई. शिवसेना-NCP-कांग्रेस सरकार में सीएम समेत कुल 43 मंत्री शामिल हो सकते हैं. फॉर्मूला तीनों पार्टियों की विधानसभा में सीटों की संख्या पर आधारित है. NCP का फॉर्मूला यह है कि ढाई साल शिवसेना का जबकि ढाई साल NCP का मुख्यमंत्री हो. स्पीकर कांग्रेस का हो या फिर NCP का इस फॉर्मूले पर भी आज चर्चा हुई. 

महाराष्ट्र में सत्ता का समीकरण
पहला: BJP सरकार बनाने का दावा पेश करे
दूसरा: BJP, शिवसेना का समर्थन हासिल करे
तीसरा: BJP, शिवसेना की शर्त मान ले 
चौथा: शिवसेना, कांग्रेस-NCP का समर्थन जुटाए
पांचवां: NCP, BJP  को बाहर से समर्थन दे  
छठा: कांग्रेस-NCP की सरकार, शिवसेना का बाहर से समर्थन

देखें वीडियो: 

महाराष्ट्र में कैसे बनेगी सरकार?
फॉर्मूला नंबर-1
विधानसभा सीटें-   288
बहुमत का आंकड़ा-    145
बीजेपी + शिवसेना  =  बहुमत
105   +   56        =  161

फॉर्मूला नंबर- 2
विधानसभा सीटें-   288
बहुमत का आंकड़ा-    145
शिवसेना + एनसीपी +  कांग्रेस =  बहुमत
56      +   54      +  44   =  154

फॉर्मूला नंबर- 3
विधानसभा सीटें-   288
बहुमत का आंकड़ा-    145
बीजेपी + एनसीपी  =  बहुमत
105   +   54        =  159