केरल: बाढ़ से बेकाबू हुए हालात, मदद के लिए बुलाई गई सेना; गृह मंत्री ने कही ये बात
X

केरल: बाढ़ से बेकाबू हुए हालात, मदद के लिए बुलाई गई सेना; गृह मंत्री ने कही ये बात

Heavy Rainfall in Kerala: केरल में भारी बारिश से हालात बेकाबू हो रहे हैं. कुछ जगहों पर 2018-2019 जैसी विनाशकारी हालत दिख रहे हैं. इस बीच सोमवार के लिए भी अलर्ट जारी हुआ है. त्रिवेंद्रम, कोल्लम, अलपुला, पालक्कड़, मलप्पुरम, कोलिकोड और वायनाड में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है.

केरल: बाढ़ से बेकाबू हुए हालात, मदद के लिए बुलाई गई सेना; गृह मंत्री ने कही ये बात

नई दिल्ली: दक्षिण भारतीय राज्य केरल (Kerala) में  लगातार हो रही बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. कई जगह लैंडस्लाइड्स (Landslides) के कारण हालात बेकाबू हो रहे हैं. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक कोट्टायम में 9 शव मिले हैं इस तरह मरने वालों का आंकड़ा अब 11 हो गया है. प्रशासन मुस्तैदी से लोगों की मदद के लिए जुटा है. वहीं करीब एक दर्जन लोग लापता बताए जा रहे हैं. इन्हीं हालात को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने चिंता जताते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिया है.

बाढ़ के हालात

केरल में आसमान से बरसी तबाही की बारिश ने सैकड़ों लोगों को घर से बेघर कर दिया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अरब सागर (Arabian Sea) में बना लो प्रेशर एरिया केरल तट पर पहुंच गया है, जिससे दक्षिण और मध्य केरल में भारी बारिश हो रही है. बारिश के कारण त्रिवेंद्रम, कोल्लम, पदनमटिट्टा, कोट्टायम, इदुकी में नदियां, कैनाल उफान पर हैं. वहीं गृह मंत्री शाह ने कहा कि उनकी हालात पर नजर बनी हुई है.

ये भी पढ़ें- Kerala में भारी बारिश से तबाही: 9 की मौत, 12 लोग लापता; कई जिलों में रेड अलर्ट

सेना ने संभाला मोर्चा

बाढ़ के ऐसे भयावह हालात के बीच आज रविवार के साथ कल सोमवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. हालात ये हैं कि प्रदेश में रेस्क्यू और बचाव के लिए आर्मी और एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. सेना की एक टुकड़ी कोट्टायम में तैनात है, वहीं एक और दूसरी टुकड़ी त्रिवेंद्रम में तैनात की गई है. 

2018-2019 जैसे बन रहे हालात!

आपको बता दें कि कोट्टयम, इडुकी और पथनमथिट्टा जिलों के पहाड़ी इलाकों में कुछ ऐसी ही स्थिति उत्पन्न हो गई है जैसी स्थिति वर्ष 2018 और 2019 की विनाशकारी बाढ़ के दौरान हुई थी. साल 2018 में आई बाढ़ की डरावनी तस्वीरों के बीच 450 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.. 

(एएनआई इनपुट के साथ)

Trending news