close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मॉनसून: उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में तेज बारिश से बाढ़ जैसे हालात, इन जगहों पर दो दिन तक होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि असम और उत्‍तर पूर्व के कुछ राज्‍यों में तेज बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो सकते हैं. फिलहाल उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में भारी बारिश हो रही है.

मॉनसून: उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में तेज बारिश से बाढ़ जैसे हालात, इन जगहों पर दो दिन तक होगी भारी बारिश
फिलहाल उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में भारी बारिश हो रही है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : मॉनसून (Monsoon 2019) के बादल देशभर में बरस रहे हैं. मुंबई में जहां भारी बारिश से आम जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त है तो वहीं बिहार और असम में आई बाढ़ ने वहां आम जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि असम और उत्‍तर पूर्व के कुछ राज्‍यों में तेज बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो सकते हैं. फिलहाल उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में भारी बारिश हो रही है.

मौसम वैज्ञानिक आर के जैनामयी के अनुसार, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्यप्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश की संभावना है. इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यानि इन जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. हालांकि अब मुंबई में बारिश कम होती जाएगी, लेकिन फिलहाल बरसात का दौर जारी रहेगा. वहीं, केरल में में बारिश कम हो गई है.

वहीं, बिहार में किशनगंज, कटिहार, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया में जोरदार बारिश का पुर्नवानुमान मौसम विभाग की ओर से जताया गया है. मौसम विभाग ने जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं बिहार के दक्षिण जिलों में अभी तक अच्छी बारिश हुई है. गया, नवादा, औरंगाबाद में अच्छी बारिश हुई है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक आनंद शंकर ने कहा है कि अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश होगी. बिहार में वज्रपात की घटनाओं पर मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने कहा कि बारिश के लंबे ब्रेक के बाद इस तरह की लाइटिंग होती है. मौसम के हालात ऐसे बनते हैं कि वज्रपात होता है. यह एक सामान्य प्रक्रिया है.

LIVE TV

उधर, उत्तराखंड में अगले 48 घंटे भारी बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने नैनीताल, देहरादून, चंपावत, पिथौरागढ़, उधमसिंह नगर, देहरादून और पौड़ी में भारी बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हो रहा है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है. गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग मलबा आने से बंद हो गया है.