भारत में दो दिन देरी से दस्‍तक देगा Monsoon, Cyclonic Circulation का असर
Advertisement

भारत में दो दिन देरी से दस्‍तक देगा Monsoon, Cyclonic Circulation का असर

Monsoon 2021 India date: केरल में सामान्य रूप से 1 जून को मॉनसून (Monsoon) दस्तक दे देता है. इसके साथ ही देश में चार महीने तक चलने वाली वर्षा ऋतु शुरू हो जाती है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: केरल में मॉनसून (Monsoon 2021) के आगमन में दो दिन की देरी हो सकती है और राज्य में अब 3 जून तक मानसून पहुंचने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने यह जानकारी दी है. 

Cyclonic सर्कुलेशन का पड़ा प्रभाव

मौसम विभाग (IMD) के महानिदेशक एम महापात्रा ने कहा कि कर्नाटक तट पर चक्रवातीय परिसंचरण (Cyclonic circulation) के चलते दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की चाल प्रभावित हुई है. विभाग ने कहा, 'एक जून से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं धीरे-धीरे जो पकड़ सकती हैं, जिसके चलते केरल में वर्षा संबंधी गतिविधि में तेजी आ सकती है. लिहाजा केरल में तीन जून के आसपास मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद है.'

मॉनसून के सामान्य रहने का अनुमान

विभाग के अनुसार लो लेवल दक्षिण-पश्चिमी हवाओं (low level southwesterly winds) के जोर पकड़ने के चलते वर्षा संबंधी गतिविधियां तेज होंगी. इसके साथ ही अगले पांच दिन के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ स्थानों में भारी बारिश होने का अनुमान है. केरल में सामान्य रूप से 1 जून को मॉनसून दस्तक दे देता है. इसके साथ ही देश में चार महीने तक चलने वाली वर्षा ऋतु शुरू हो जाती है. मौसम विभाग ने इस महीने की शुरुआत में केरल में 31 मई को मॉनसून के दस्तक देने का अनुमान जताया था. इस साल मॉनसून के सामान्य रहने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: UP: 1 जून से कर्फ्यू में ढील, जानें क्‍या खुलेगा; क्‍या रहेगा बंद

दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ में बिजली गिरने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने कहा कि रविवार को दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और तेज हवाएं चलने की संभावना है. उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, पूर्वी और पश्चिम राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, तेलंगाना, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

इन स्थानों पर भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, दिन में कराईकल और लक्षद्वीप में भी ऐसी ही स्थिति की संभावना है. आईएमडी ने पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति की भी भविष्यवाणी की, जबकि बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई. पूर्व-मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर तेज मौसम (हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे) की संभावना है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे केरल तट से दूर अरब सागर के क्षेत्रों में ना जाएं.

LIVE TV

 

Trending news