Delhi में सामान्य से 12 दिन पहले Monsoon आने की उम्मीद, 15 जून को दे सकता है दस्तक

Monsoon News: IMD के अधिकारी ने कहा कि किसी इलाके में मॉनसून के आने की घोषणा करने के 3 तथ्यों पर विचार होता है जिसमें पहला विस्तृत क्षेत्र में बारिश, दूसरा अगले 3-4 दिन बारिश की संभावना और तीसरा, पूर्वी हवाएं. गहन पड़ताल के बाद ही पूर्वानुमान लगाया जाता है.

Delhi में सामान्य से 12 दिन पहले Monsoon आने की उम्मीद, 15 जून को दे सकता है दस्तक
फोटो साभार: PTI

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल मॉनसून (Monsoon arrival at Delhi) सामान्य तिथि से 12 दिन पहले यानी 15 जून को दस्तक दे सकता है. यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को दी. IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इससे पहले वर्ष 2008 में भी मॉनसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था. उन्होंने कहा,‘मॉनसून के समय से पहले आने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. इसलिए इस बार ये मॉनसून 15 जून को ही दिल्ली पहुंच सकता है.’

दक्षिण पश्चिमी मॉनसून को लेकर बड़ी खबर

IMD ने बताया कि उत्तर पश्चिम क्षेत्र की ओर बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अगले 3-4 दिनों में ओडिशा (Odisha), झारखंड (Jharkhand) और उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है. IMD ने कहा, ‘अनुकूल मौसमी परिस्थितियों की वजह से दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के अगले 5 से 6 दिन के दौरान दक्षिण राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र को छोड़कर पूरे देश में छा जाने की उम्मीद है.'

इन तथ्यों की स्टडी से लगाया जाता है पूर्वानुमान

IMD के अधिकारी ने कहा कि किसी इलाके में मॉनसून के आने की घोषणा करने के लिए मोटे तौर पर तीन तथ्यों पर विचार किया जाता है जिसमें पहला विस्तृत क्षेत्र में बारिश, दूसरा अगले 3-4 दिन बारिश की संभावना और तीसरा, पूर्वी हवाएं. इन सभी की गहन स्टडी के बाद ही ऐसे पूर्वानुमान लगाए जाते हैं.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymate weather) के महेश पलावत के मुताबिक वर्ष 2013 में मानूसन 16 जून तक देश के सभी हिस्सों तक पहुंच गया था. पिछले साल 29 जून तक पूरे देश में मॉनसून पहुंच गया था.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.