Lok Sabha Speaker ने विपक्षी सांसदों को लगाई फटकार- सदन में नारेबाजी का कंपटीशन मत करो

संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) अब तक हंगामे की भेंट चढ़ता आ रहा है और यही वजह है कि दोनों सदनों में कामकाज लगातार बाधित हो रहा है. आज लोक सभा में विपक्षी सांसदों को स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने कड़ी फटकार लगाई है.

Lok Sabha Speaker ने विपक्षी सांसदों को लगाई फटकार- सदन में नारेबाजी का कंपटीशन मत करो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र की कार्यवाही विपक्ष के हंगामे की वजह से लगातार बाधित हो रही है. लोक सभा (Lok Sabha) में मंगलवार को भी पेगासस जासूसी (Pegasus Snooping) कांड और कृषि कानूनों के मुद्दे पर जमकर हंगामा देखने को मिला, जिससे नाराज होकर स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने विपक्षी सांसदों (Opposition Members) को फटकार लगा दी.

स्पीकर ने लगाई फटकार

लोक सभा में विपक्षी सांसदों के नारेबाजी के बीच स्पीकर ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आप सदन में नारेबाजी का कम्पटीशन मत करो, यह सब देश की जनता देख रही है. उन्होंने कहा सदन में आपको जनता की समस्याएं बताने के लिए कंपटीशन (Competition) करनी चाहिए. इस बीच सरकार की तरफ से अधीर रंजन चौधरी और मल्लिकार्जुन खड़गे के वह लेटर दिखाए गए जिसमें उन्होंने कोरोना पर संसद का सत्र बुलाने और चर्चा की मांग की थी लेकिन अब चर्चा से भाग रहे हैं.

बिरला ने हंगामा कर रहे सदस्यों से कहा कि अगर सदस्य चर्चा करना चाहते हैं, अपनी बात रखना चाहते हैं या अपनी कोई शिकायत व्यक्त करना चाहते हैं तो उन्हें भरपूर समय और मौका दिया जाएगा. अध्यक्ष ने कहा, ‘आप अपनी जगह पर जाएं और कार्यवाही चलने दें. मैं सरकार से बात करूंगा.'

'जनता ने नारेबाजी के लिए नहीं भेजा'

लोक सभा स्पीकर ने कहा कि अगर किसी की व्यक्तिगत पीड़ा है तो व्यक्तिगत रूप से मिल सकता है. सदस्य सामूहिक रूप से मुझसे मिल सकते हैं लेकिन संसद चलनी चाहिए क्योंकि जनता भी यही चाहती है. हमें उनकी परेशानियों को दूर करना चाहिए. उन्होंने कहा कि देश की जनता ने आपको नारेबाजी (Sloganeering) करने के लिए और तख्तियां लहराने के लिए नहीं भेजा है.

सदन में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस समेत विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण लोक सभा की कार्यवाही मंगलवार को दो-तीर बार स्थगित करनी पड़ी. विपक्ष के हंगामे के बीच ही कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों पर किसानों के प्रति संवेदना नहीं रखने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस हंगामे से जनता का नुकसान हो रहा है.

ये भी पढ़ें: संसदीय दल की बैठक में कांग्रेस पर बरसे PM Modi, BJP सांसदों को दी ये खास सलाह

लोक सभा की कार्यवाही शुरू होते ही आज हंगामा होने लगा और अध्यक्ष ने जब प्रश्नकाल शुरू कराया तभी विपक्षी दलों के सदस्य नारेबाजी करते हुए चेयर के करीब आ पहुंचे थे.

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.