close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस साल सामान्य से कम रह सकता है मानसून, कम बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने बुधवार को इस साल मॉनसून को लेकर पहला पूर्वानुमान जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने आज कहा कि इस साल मॉनसून सामान्य से कम रहेगा। पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल जून से शुरू हो रहे मॉनसून सीजन में औसत से कम बारिश होने की आशंका है।

इस साल सामान्य से कम रह सकता है मानसून, कम बारिश की आशंका

नई दिल्‍ली : मौसम विभाग ने बुधवार को इस साल मॉनसून को लेकर पहला पूर्वानुमान जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने आज कहा कि इस साल मॉनसून सामान्य से कम रहेगा। पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल जून से शुरू हो रहे मॉनसून सीजन में औसत से कम बारिश होने की आशंका है।
वि‍ज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा. हर्षवर्धन ने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि सामान्य की तुलना में 93 फीसदी बारिश होने की संभावना है। वहीं, सामान्‍य से कम बारि‍श होने की संभावना 35 फीसदी है। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ सामान्‍य बारि‍श होने की उम्‍मीद 28 फीसदी है। इस अनुमान में पांच फीसदी ज्यादा या कम रहने की गुंजाइश रहती है। अगला अनुमान जून में जारी कि‍या जाएगा। आईएमडी मानसून के आने से संबंधित रिपोर्ट 15 मई को जारी करेगा।

मॉनसून के कम रहने से कृषि क्षेत्र की उत्‍पादकता पर असर पड़ सकता है। बेमौसम बारिश और ओले के मार से पहले ही त्रस्‍त किसानों को कम बारिश होने की स्थिति में फिर मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।