दिल्ली लाए गए सियाचिन के 9 सूरमाओं के पार्थिव शरीर
Advertisement

दिल्ली लाए गए सियाचिन के 9 सूरमाओं के पार्थिव शरीर

सियाचिन में हिमस्खलन की चपेट में आने से शहीद हुए 9 सैनिकों के शव लेह से राजधानी दिल्ली लाए गए। मौसम साफ न होने की वजह से रविवार को सैनिकों के पार्थिव शरीर दिल्ली नहीं लाए जा सके थे।

दिल्ली लाए गए सियाचिन के 9 सूरमाओं के पार्थिव शरीर

नई दिल्ली: सियाचिन में हिमस्खलन की चपेट में आने से शहीद हुए 9 सैनिकों के शव लेह से राजधानी दिल्ली लाए गए। मौसम साफ न होने की वजह से रविवार को सैनिकों के पार्थिव शरीर दिल्ली नहीं लाए जा सके थे।

 

सेना के एक प्रवक्ता के मुताबिक रविवार को मौसम के साफ होने पर सेना के हेलीकॉप्टरों के जरिये सियाचिन में शहीद हुए नौ सैनिकों के शव बेस कैंप के नजदीक स्थित हवाई पट्टी लाए गए थे। प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार को भी तीन बार शव लाने की कोशिश की गई जो खराब मौसम के चलते नाकाम रही थी।

गौर हो कि मद्रास रेजीमेंट के एक जूनियर कमीशन प्राप्त अधिकारी और नौ अन्य सैनिक तीन फरवरी को हिमस्खलन में जिंदा दफन हो गए थे। इसी हादसे में कर्नाटक स्थित धारवाड़ जिले के लांस नायक हनुमनथप्पा छह दिन बाद 35 फीट बर्फ के नीचे से जीवित निकाले गए थे लेकिन उनकी नई दिल्ली में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। जबकि नौ अन्य के शव नौ फरवरी को बरामद हुए।

 

3 फरवरी को एवलांच की वजह से सियाचिन में तैनात कुल 10 जवान शहीद हो गए थे। शहीद लांस नायक हनुमनथप्पा कोपड़ जिंदा बचे थे, लेकिन हॉस्पिटल में इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया था। जिन 9 शहीदों की पार्थिव देह दिल्ली लाई गई है, उनमें तमिलनाडु के चार, कर्नाटक के दो, आंध्र प्रदेश, केरल और महाराष्ट्र का एक-एक जवान शामिल है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

Trending news