रमजान में घर से ही इबादत करें लोग, नकवी ने वक्फ बोर्डो के अधिकारियों से की जागरूक करने की अपील
Advertisement

रमजान में घर से ही इबादत करें लोग, नकवी ने वक्फ बोर्डो के अधिकारियों से की जागरूक करने की अपील

नकवी ने कहा कि कोरोना पर विजय तभी संभव है जब हम सब मिलकर केंद्र और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें वरना स्थिति भयावह हो सकती है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के तेजी से फैलते संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ी है. इसके साथ ही पहले से ज्यादा सख्ती करते हुए इसे पालन कराने की जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन को दी है. लेकिन लॉकडाउन के बीच 24 अप्रैल से रमजान (Ramzan) शुरू हो रह हैं. जिसे ध्यान में रखते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री एवं सेंट्रल वक्फ काउंसिल के चेयरमैन मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को सभी धार्मिक, सार्वजनिक और व्यक्तिगत स्थलों पर लॉकडाउन का पालन कराने के लिए लोगों से घर में ही रहकर इबादत आदि करने की अपील की है. 

गुरुवार को देश के 30 से ज्यादा राज्य वक्फ बोर्डो के चेयरमैन एवं वरिष्ठ अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करते हुए उन्होंने लोगों को इसके प्रति जागरूक करन की अपील की है. बताते चलें कि देश के विभिन्न वक्फ बोर्डो के अंतर्गत 7 लाख से ज्यादा पंजीकृत मस्जिदें, ईदगाह, दरगाह, इमामबाड़े एवं अन्य धार्मिक-सामाजिक स्थल आते हैं. सेंट्रल वक्क काउंसिल राज्यों के वक्फ बोर्डों की रेगुलेटरी बॉडी (नियामक संस्था) है.

कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान नकवी ने कहा कि हमें स्वास्थ्यकर्मियों, सुरक्षा बलों, प्रशासनिक अधिकारियों और सफाई कर्मचारियों से सहयोग करना चाहिए. वे अपनी जान हथेली में लेकर हमारे स्वास्थ्य-सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं. क्वारंटाइन, आइसोलेशन सेंटरों को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों को भी हमें ध्वस्त करना चाहिए एवं लोगों में जागरूकता पैदा करनी चाहिए. हमें लोगों को बताना चाहिए कि ऐसे केंद्र लोगों को उनके परिवार और समाज को किसी भी तरह के संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए हैं.

ये भी पढ़ें:- Lockdown तोड़ने वाले को ही कोर्ट ने बना दिया ट्रैफिक पुलिस! जानें क्या है पूरा माजरा

उन्होंने आगे कहा कि रमजान के पवित्र महीने में इबादत, इफ्तार, तराबी एवं अन्य धार्मिक गतिविधियों में केंद्रीय गृह मंत्रालय, राज्य सरकारों एवं सेंट्रल वक्फ काउंसिल के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने में सक्रीय भूमिका निभाएं और कोरोना की चुनौतियों के मद्देनजर जारी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किसी भी धार्मिक स्थल पर भीड़ को इकट्ठा ना होने दें. उन्होंने कहा कि कोरोना पर विजय तभी संभव है जब हम सब मिलकर केंद्र और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें वरना स्थिति भयावह हो सकती है. 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उत्तर प्रदेश (शिया एवं सुन्नी), आंध्र प्रदेश, बिहार (शिया एवं सुन्नी), दादर एवं नागर हवेली, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, असम, मणिपुर, राजस्थान, तेलंगाना, अण्डमान एवं निकोबार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखण्ड, महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेर्री, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड आदि के वक्फ बोर्डों के चेयरमैन एवं वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए.

LIVE TV

Trending news