महाराष्ट्र का 'महाभारत': BJP की ओर से रोहतगी तो विपक्ष से सिब्बल-सिंघवी करेंगे SC में बहस

कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी विपक्ष की ओर से बहस करेंगे.

महाराष्ट्र का 'महाभारत': BJP की ओर से रोहतगी तो विपक्ष से सिब्बल-सिंघवी करेंगे SC में बहस
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में चल रही सियासी उठापटक के बाद अब आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने जा रही है. शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने राज्यपाल के फैसले को रद्द करने के लिए याचिका दायर की है. शीर्ष अदालत में 3 जजों जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच इस मामले पर सुनवाई करेगी. बीजेपी की ओर से मुकुल रोहतगी कोर्ट में अपनी दलीलें देंगे तो कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी विपक्ष की ओर से बहस करेंगे.

महाराष्ट्र में शनिवार सुबह अचानक भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को शपथ दिलाए जाने के खिलाफ शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट रविवार को सुबह 11.30 बजे सुनवाई करेगी. शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस शनिवार शाम सुप्रीम कोर्ट पहुंची और नई सरकार को 24 घंटे के भीतर बहुमत साबित करने का निर्देश देने की अपील की थी.

भाजपा से नाता तोड़ चुकी पार्टी ने इस मामले में शीर्ष अदालत से आज ही रात याचिका पर सुनवाई करने का अनुरोध करते हुए कहा है कि खरीद-फरोख्त रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार को निर्देश दिया जाए कि वह 24 घंटों के भीतर बहुमत साबित करे. याचिका स्वीकार कर ली गई है और सुनवाई के लिए रविवार को सुबह 11.30 बजे का समय तय किया है.

एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना ने अपनी याचिका में फडणवीस और अजित पवार की शपथ को अवैध ठहराने की मांग की है. इसके अलावा तीनों दलों के गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रण दिए जाने की कोर्ट से मांग की है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पत्रकारों को बताया, "तीनों राजनीतिक दलों एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना ने शनिवार शाम याचिका दायर करते हुए सुप्रीम कोर्ट से तत्काल बहुमत परीक्षण कराने की अपील की है ताकि देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के नेतृत्व वाली असंवैधानिक सरकार को एक्सपोज किया जा सके."