close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अफगानिस्‍तान: जलालाबाद में सीरियल बम धमाके, 66 लोग घायल

अफगानिस्‍तान के स्‍वतंत्रता दिवस के दिन ननगरहार प्रांत के जलालाबाद शहर में कई सार्वजनिक स्‍थलों पर सीरियल बम धमाके हुए.

अफगानिस्‍तान: जलालाबाद में सीरियल बम धमाके, 66 लोग घायल
जलालाबाद में हुआ विस्‍फोट. फोटो ANI

काबुल: अफगानिस्‍तान के स्‍वतंत्रता दिवस के दिन ननगरहार प्रांत के जलालाबाद शहर में कई सार्वजनिक स्‍थलों पर सीरियल बम धमाके हुए. स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन सिलसिलेवार बम धमाकों में 66 लोग घायल हुए हैं. इससे पहले रविवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक निकाहगाह पर बम धमाका हुआ था. उस हमले में कम से कम 63 लोगों की मौत हो गई. जबकि 180 लोग घायल बताए जा रहे हैं. अफगानिस्तान के आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने कहा कि शनिवार रात किए गए आत्मघाती बम विस्फोट में अन्य 180 लोग घायल भी हो गए. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने हमले की जिम्मेदारी ली थी.

रविवार के हादसे की वजह से अफगानिस्तान सरकार ने देश की 100वीं स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले समारोह को स्थगित कर दिया है, जो ऐतिहासिक दर-उल-अमन पैलेस में सोमवार के लिए निर्धारित था. खामा प्रेस के मुताबिक, राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेदिक सेदिक्की ने कहा कि सचिवालय ने राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी के निर्देश पर अफगानिस्तान के 100वें स्वतंत्रता समारोह के आयोजन को टाल दिया है. 

काबुल विस्फोट के कारण अफगानिस्तान ने स्थगित किया 100वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

राष्ट्रपति ने काबुल में हुए विस्फोट में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति सम्मान व संवेदना व्यक्त करने के लिए यह फैसला लिया है. सेदिक ने आगे कहा कि राष्ट्रपति अफगानिस्तान के 100वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आजादी के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक भाषण देंगे और स्वतंत्रता मीनार पर पुष्प चक्र अर्पित करेंगे.

टोलो न्यूज के मुताबिक, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने एक बयान में कहा, 'मैं वेडिंग हॉल में अमानवीय हमले की कड़ी निंदा करता हूं. फिलहाल मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता इस बर्बर हमले के पीड़ितों के परिवारों की मदद करना है'. हालांकि तलिबान ने हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है.