मुंबई: BMC ने बंद की गड्ढा बताओ 500 रुपए इनाम पाओ योजना

ZEE मीडिया संवाददाता बागेश्री कानडे ने दावे का रियल्टी चेक किया. मुंबई के माटुंगा इलाके का सड़क पर बना गड्ढे की शिकायत 'My BMC pothole fix lt' ऐप दर्ज कराई. इस गड्ढे का फोटो भी अपलोड किया. 

मुंबई: BMC ने बंद की गड्ढा बताओ 500 रुपए इनाम पाओ योजना

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बृहन मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने एक ऐप लांच किया है, जिसपर गड्ढे की शिकायत करने के 24 घंटे के भीतर नहीं भरे जाने पर शिकायत करने वाले को 500 रुपए इनाम की घोषणा की गई है. ZEE मीडिया संवाददाता बागेश्री कानडे ने दावे का रियल्टी चेक किया. मुंबई के माटुंगा इलाके का सड़क पर बना गड्ढे की शिकायत 'My BMC pothole fix lt' ऐप दर्ज कराई. इस गड्ढे का फोटो भी अपलोड किया. हालांकि इस शिकायत के बाद बीएमसी ने यह गड्ढा भर दिया, लेकिन 24 घंटे के भीतर सड़क का गड्ढा भरा नहीं जा सका. इसके लिए 29 घंटे 21 मिनट लगे. 24 घंटे के अंदर सड़क पर बना गड्ढा ना भरने के कारण ZEE मीडिया संवाददाता बागेश्री कानडे को 500 रुपए का इनाम मिला है.

इसी तरह वडाला में रहने वाले प्रसाण केणी ने मुंबई के माहिम इलाके में सड़क पर बने गड्ढे की शिकायत दर्ज की थी. यहां भी बीएमसी अपने दावे पर खरी नहीं उतरी है, तो यहां भी उन्हें 500 रुपए का इनाम देना पड़ा. यह इनाम बीएमसी इंजीनियर के खाते से जाना था, तो उन्होंने उसे वापस कर दिया. बीएमसी की इस योजना में गड्ढा कम से कम 1 फुट लंबा और 3 इंच गहरा होने पर ही इनाम देने का प्रावधान था.

बीएमसी इंजीनियर की सैलरी से 500 रुपए का इनाम दिया जाना है. ताकी वह जल्द से जल्द यह गड्ढे को भरवाएं. एक नवंबर से 7 नवंबर तक यह 500 रुपए इनाम की योजना थी. अब इसकी समय सीमा खत्म हो चुकी है, लेकिन ऐप बना रहेगा. हालांकि अब शिकायत करने पर इनाम नहीं दिया जाएगा.

अगर गड्ढे को लेकर मुंबई के 'G' साऊथ वॉर्ड की रिपोर्ट देखें तो यहां 23 शिकायतें दर्ज हुई हैं. उसमें से 19 शिकायतों पर बीएमसी खरी नहीं उतरी है. यहां 2 शिकायतकर्ताओं ने इनाम राशि नहीं ली है. 'G ' साऊथ वॉर्ड सें अभी तक 80500 रुपए इनाम राशि के तौर पर बांटे गए हैं.