Hight Alert पर मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई एयरपोर्ट, प्लेन अगवा कर सकते हैं आतंकी !
Advertisement

Hight Alert पर मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई एयरपोर्ट, प्लेन अगवा कर सकते हैं आतंकी !

मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई हवाईअड्डों पर विमान अपहरण की आशंका के बारे में राज्य पुलिस बलों और सीआईएसएफ को खबरें मिलने के बाद देश के इन तीनों बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों को आज अधिकतम अलर्ट पर रखा गया. इन असैन्य हवाईअड्डों पर सुरक्षा प्रोटोकॉल का स्तर बढ़ाकर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के दिन जितना कर दिया गया है.

मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद एयरपोर्ट हाई अलर्ट पर, प्लेन अगवा कर सकते हैं आतंकी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई हवाईअड्डों पर विमान अपहरण की आशंका के बारे में राज्य पुलिस बलों और सीआईएसएफ को खबरें मिलने के बाद देश के इन तीनों बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों को आज अधिकतम अलर्ट पर रखा गया. इन असैन्य हवाईअड्डों पर सुरक्षा प्रोटोकॉल का स्तर बढ़ाकर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के दिन जितना कर दिया गया है.

हवाईअड्डों की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और पुलिस विशेष सतर्कता बरत रहे हैं.

मुंबई पुलिस को हैदराबाद की एक महिला से बीती रात एक ईमेल मिला था। ईमेल में कहा गया कि महिला ने छह लड़कों को इन हवाईअड्डों पर विमान के संभावित अपहरण के प्रयास के बारे में बात करते सुना. ये लोग कह रहे थे कि ‘सभी 23 लोग यहां से अलग हो जाएंगे और तीन शहरों से विमान में चढ़ेंगे और फिर विमानों का अपहरण कर लेंगे.’ 

सीआईएसएफ के महानिदेशक ओ पी सिंह ने बताया कि इन हवाईअड्डों पर सुरक्षा उपकरणों को अलर्ट पर रखा गया और सतर्कता बढ़ा दी गई है. उन्होंने कहा, ‘ई मेल फर्जी भी हो सकता है लेकिन जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक हाईजैक जैसी किसी भी स्थिति से निबटने के लिए इन तीन हवाईअड्डों पर सुरक्षा कवायदें की जा रही हैं.’

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘एक अज्ञात महिला ने ईमेल में लिखा कि उसने जो कुछ सुना है वह ‘सही हो भी सकता है और नहीं भी’ फिर भी उन्होंने नागरिक होने का कर्तव्य निभाते हुए अधिकारियों को इस बारे में सूचित करना जरूरी समझा.’ 

 

सभी अहम हवाई अड्डों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है

सूचना मिलते ही इन तीन समेत देश के सभी अहम हवाई अड्डों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. ऐसे में इन तीन हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाले यात्री पर्याप्त वक्त रहते चेक-इन करके आखिरी वक्त में होने वाली देरी से बच सकते हैं.

और पढ़ें: गुजरात के बाद दिल्ली में हाई अलर्ट, जैश-लश्कर के 10 संदिग्ध आतंकियों के राष्ट्रीय राजधानी में दाखिल होने का संदेह

मुंबई पुलिस ने यह ईमेल कल रात ही सभी सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियों को भेज दिया. इसके बाद इन हवाईअड्डों पर सभी पक्षों की बैठक बुलाई गई और खुफिया जानकारी को विशिष्ट तथा कार्रवाई योग्य घोषित किया गया.

आज सुबह से इन तीनों हवाईअड्डों पर तोड़फोड़ रोधी विशेष कदम उठाए जा रहे हैं और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सहित सुरक्षा एजेंसियों ने सुबह से ही यात्रियों की तलाशी, सामान की जांच, विमान में चढ़ने से पहले जांच और हवाईअड्डा परिसरों में गश्त तेज कर दी है.

महिला के मुताबिक, इस काम में कुल 23 लोग शामिल होने वाले हैं

सूत्र के मुताबिक, महिला ने बताया कि उन्होंने छह लड़कों को मुंबई, चेन्नै और हैदराबाद एयरपोर्ट से एक साथ हाइजैकिंग को अंजाम देने की योजना बनाते सुना. महिला के मुताबिक, इस काम में कुल 23 लोग शामिल होने वाले हैं और इसे रविवार को ही अंजाम दिया जाना है.

हवाई अड्डों की हिफाजत का जिम्मा उठाने वाले सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह ने पुष्टि की है कि इन तीन एयरपोर्ट की सुरक्षा हाई अलर्ट पर है. उन्होंने कहा, 'सुरक्षा को लेकर कई अहम कदम उठाए गए हैं. गश्त से लेकर एंट्री-एग्जिट पॉइंट पर सुरक्षा बढ़ा दी है. सुरक्षाबलों की तादाद में इजाफा किया गया है.'

ये भी पढ़ें: नियंत्रण रेखा के पार सर्जिकल स्ट्राइक के बाद गुजरात में हाई अलर्ट

हवाईअड्डों पर जांच के लिए सीआईएसएफ ने अपने खोजी कुत्तों के दल तथा त्वरित प्रतिक्रिया दलों को बुला लिया है. एयरलाइनों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है.

हवाईअड्डा सुरक्षा टीम में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया ‘घबराने की जरूरत नहीं है. इन हवाईअड्डों पर सभी अभियान सामान्य होंगे और यात्रियों को कोई मुश्किल नहीं होगी.’ चेन्नई में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों हवाईअड्डों पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी गई है.

चेन्नई में अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा उपाय बढ़ाए जाने का हवाई यातायात पर कोई असर नहीं पड़ेगा.सीआईएसएफ के डीजी ने कहा कि देश के अन्य हवाईअड्डों को भी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है. पुलिस ईमेल की सामग्री की जांच कर इसे भेजने वाले से संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रही है.

 

Trending news