close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई: बेस्ट बसों के लिए मोबाइल ऐप लांच, मिलेगी इतनी सुविधा कि सफर रहेगा बहुत आसान

मुंबई में आज से ही इलेक्ट्रिक एसी बस की सेवा शुरु हो गयी है. यह बस एकदम आधुनिक है. मुंबई बस यात्रा अब सुलभ हो गयी है. बेस्ट प्रवास ऐप यात्रियों के  लिए खासा फायदेमंद रहेगा. 

मुंबई: बेस्ट बसों के लिए मोबाइल ऐप लांच, मिलेगी इतनी सुविधा कि सफर रहेगा बहुत आसान

मुंबई, बागश्री कनाडे: मुंबई में बेस्ट बसों के लिए के लिए मोबाइल ऐप लांच किया गया है. शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के हाथों यह लांच हुआ. अब बेस्ट बस से जुड़ी सारी जानकारी इस ऐप के जरिए यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. जिसमें बसों को जीपीएस के जरिए ट्रेकिंग सुविधा भी होगी. मंगलवार से यह ऐप गूगल प्लेस्टोर और आईओएस पर उपलब्ध होगा. मुंबई में आज से ही इलेक्ट्रिक एसी बस की सेवा शुरु हो गयी है. यह बस एकदम आधुनिक है. मुंबई बस यात्रा अब सुलभ हो गयी है. बेस्ट प्रवास ऐप यात्रियों के  लिए खासा फायदेमंद रहेगा.

इससे महानगर मुंबई में यात्रा करना आसान होगा. बेस्ट प्रवास ऐप में सभी बसों की जानकारी होगी. आपकी यात्रा कितने वक्त में पूरी होगी. इसकी जानकारी भी रहेगी. आप अपने गंतव्य स्थल का अलार्म इस ऐप मे रख सकते है. साथ ही साथ आपातकालीन स्थिति में ऐप एसओएस सूचना भी देना होगा.

बस मे कोई चीज छूट जाती है तो उसकी शिकायत भी ऐप के जारिए की जा सकती है. आप अपने रोज का रुट ऐप के जरीए निश्चित कर सकते है. आपकी बस आपके स्टॉप तक कब तक पहुंचेंगी इसकी जानकारी भी मिलेगी. बेस्ट के पीआरओ मनोज वराडे ने कहाँ कि "बेस्ट के यात्रीयों को ध्यान मे रखकर ही यह ऐप बनाया गया है.

उनको जो जानकारी चाहिए वह सबकुछ इस ऐप मे है. आनेवाले दिनो में इसमे कई रोचक फिचर्स एड किए जाएंगे. जिससे बेस्ट में यात्रा करना काफी आसान होगा."  सोमवार को बेस्ट ने अपनी इलेक्ट्रिक एसी बस भी शुरु की. इस बस में क्लच नही है. बस सीसीटीवी से लैस है. इसमें 31 यात्री सफर कर सकते है.

एक बार चार्जींग करने पर 70 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से यह बस 170 से 180 किलोमीटर तक का सफर किया जा सकता है. 3 से 4 घंटे में बस की बैटरी चार्ज होती है. इस बस का न्यूनतम भाड़ा 6 रुपये होगा और 25 रुपये अधिकतम भाड़ा होगा. बस मे मोनिटर द्वारा सीसीटीवी फुटेज देखा जा सकता है.

कोई भी आपात स्थिती में कंट्रोल रुम में संदेश भेजने की सुविधा बस में है. पैनिक बटन दबाने की सुविधा भी बस में दी गयी है. इस महिने के अंत तक 40 इलेक्ट्रिक एसी बसेस सेवा में आएंगी. जिसके लिए बेस्ट के चालकों को खास प्रशिक्षण दिया गया है.

धारावी में चार्जिंग पॉईंट बिठाए गए है. मंगलवार 10 सितंबर से यह बस राणी लक्ष्मीबाई चौक से माहाराणा प्रताप चौक तर यह बस दौडेगी. जल्द ही ठाणे ट्रॉम्बे और ताडदेव तक बस चलाई जाएगी.