दुनियाभर में ड्राइविंग के लिए सबसे स्ट्रेसफुल है ये भारतीय शहर, चौथे नंबर पर दिल्ली
X

दुनियाभर में ड्राइविंग के लिए सबसे स्ट्रेसफुल है ये भारतीय शहर, चौथे नंबर पर दिल्ली

दुनियाभर के अत्यधिक आबादी वाले 36 महानगरों का विभिन्न मापदंडों के आधार पर एक सर्वे किया गया है, जिसमें यह पता किया गया है कि किस शहर में ड्राइविंग करना (Most Stressful City to Drive) मुश्किल और बहुत ही ज्यादा तनावपूर्ण है.

दुनियाभर में ड्राइविंग के लिए सबसे स्ट्रेसफुल है ये भारतीय शहर, चौथे नंबर पर दिल्ली

नई दिल्ली (एकता सुरी): दुनियाभर से बड़े शहरों में गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और सड़कों पर गाड़ी चलाना काफी स्ट्रेसफुल हो गया है. इस बीच यूके की एक कार कंपनी ने दुनियाभर के अत्यधिक आबादी वाले 36 महानगरों का विभिन्न मापदंडों के आधार पर एक सर्वे किया है, जिसमें यह पता किया गया कि किस शहर में ड्राइविंग करना (Most Stressful City to Drive) मुश्किल और बहुत ही ज्यादा तनावपूर्ण है.

स्ट्रेसफुल सिटी की लिस्ट में मुंबई सबसे ऊपर

UK की कार शेयरिंग कंपनी Hiyacar के सर्वे की मानें तो ड्राइव करने के लिए देश की आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया की सबसे ज्यादा स्ट्रेसफुल सिटी (Mumbai named as Most Stressful City to Drive) है. दुनिया में चुनौतीपूर्ण शहरों में भारत की राजधानी दिल्ली चौथे नंबर पर है.

इन मापदंडों पर किया गया सर्वे

शहर की आबादी, वहां का जनसंख्या घनत्व, सकड़ों की स्थिति, पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा, सड़क दुर्घटनाओं के मामले, ट्रैफिक जाम की स्थिति, जैसे मापदंडों के आधार पर सर्वे किया गया है, क्योंकि ड्राइविंग पर इन सभी चीजों का आनुपातिक असर पड़ता है. सड़कों की स्थिति अच्छी होगी और जाम कम लगेगा तो ड्राइविंग करना ज्यादा आसान होगा. यदि सड़क खराब होती है तो जाहिर है कि गाड़ी चलाना काफी मुश्किल साबित हो सकता है.

मुंबई को 7.4 स्कोर

इन फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए स्ट्रेस लेवेल मापने के लिए 1 से 10 तक शहरों को स्कोर दी गई. स्ट्रेसफुल सिटी टू ड्राइव इन रैंकिंग में मुंबई को 7.4 की स्कोर मिली, जो दुनिया के बाकी शहरों में सबसे ज्यादा है. इस लिस्ट में राजधानी दिल्ली 5.9 की स्कोर के साथ चौथे पायदान पर और 4.7 की स्कोर के साथ बेंगलुरु 11वें पायदान पर मौजूद है. मुंबई में प्रति किलोमीटर पर 510 कारें हैं और प्रति स्क्वायर किलोमीर में एक लाख लोग हैं. मुंबई की घनी आबादी सबसे ज्यादा कार एक्सीडेंट्स के पीछे की बड़ी वजह है.

लीमा में ड्राइव करना सबसे आसान

पेरू की राजधानी लीमा का स्कोर 2.1 है और यहां ड्राइव करना सबसे आसान है. दुनियाभर में ज्यादा आबादी वाले कई महानगर हैं, जहां ड्राइविंग कम स्ट्रेसफुल हैं और गाड़ी चलाने में ज्यादा तनाव नहीं झेलना पड़ता है. इनमें लीमा के अलावा ब्राजील का साओ पाउलो (2.7), चीन का हांझोऊ (2.6), चीन का तिआनजिन (2.6) और चीन का डोंग्गुआन (2.4) शामिल है.

इन शहरों में ड्राइव करना काफी स्टेसफुल

मुंबई (भारत) - 7.4
पेरिस (फ्रांस) - 6.4
जकार्ता (इंडोनेशिया) - 6.0
दिल्ली (भारत) - 5.9
न्यूयॉर्क (अमेरिका) - 5.6
कुआलालंपुर (मलेशिया) - 5.3
नगोया (जापान) - 5.1
लंदन (यूके) - 5.0
मैक्सिको सिटी (मैक्सिको) - 4.9
ओसाका (जापान)- 4.9

लाइव टीवी

Trending news