Zee Rozgar Samachar

'राम नाम' से इन मुस्लिम युवकों को मिलती है आंतरिक शक्ति और ऊर्जा

उत्‍तर प्रदेश के इलाहाबाद में मुस्लिम युवकों का ऐसा समूह है, जिन्‍हें अनूठे आध्यात्मिक रास्ते पर चलकर आंतरिक शक्ति और ऊर्जा मिल रही है। ये मुस्लिम युवक बीते कई सालों से भगवान राम का नाम लिख रहे हैं और इससे इन्‍हें आतंरिक शक्ति, ऊर्जा, ध्‍यान और समर्पण प्राप्‍त हो रहा है।

'राम नाम' से इन मुस्लिम युवकों को मिलती है आंतरिक शक्ति और ऊर्जा

इलाहाबाद : उत्‍तर प्रदेश के इलाहाबाद में मुस्लिम युवकों का ऐसा समूह है, जिन्‍हें अनूठे आध्यात्मिक रास्ते पर चलकर आंतरिक शक्ति और ऊर्जा मिल रही है। ये मुस्लिम युवक बीते कई सालों से भगवान राम का नाम लिख रहे हैं और इससे इन्‍हें आतंरिक शक्ति, ऊर्जा, ध्‍यान और समर्पण प्राप्‍त हो रहा है।

टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, इलाहाबाद स्थित मुस्लिम युवकों का यह समूह काफी सालों से एक अलग परंपरा का निर्वाह कर रहे हैं। इस परंपरा और विधान के तहत ये लोग भगवान राम का नाम लिखकर 'राम नाम बैंक' में जमा करते हैं। कई सालों से माघ मेले के दौरान ये भगवान राम का नाम लिखते हैं और जमा करते हैं।

इनमें से एक मुस्लिम युवक फैजल खान ने बताया कि करीब दस साल पहले एक अखबार में मैंने इस परंपरा और आस्‍था के बारे में पढ़ा। उसी समय से वे राम नाम लिख रहे हैं और उन्‍हें इससे आतंरिक शक्ति, ऊर्जा, ध्‍यान और समर्पण मिलता है।

इसी समूह के कुछ अन्‍य मुस्लिम युवकों अब्‍दुल रब, मोहम्‍मद अमीन खान और मुख्‍तार ने बताया कि इसके अलावा वे रमजान के दौरान रोजा रखते हैं और साल के हर दिन पांचों वक्‍त नमाज अदा करते हैं। वे सभी भगवतगीता के श्‍लोकों और मंत्रों के बारे में भी जानते हैं।

फैजल खान पिछले आठ सालों से भगवान राम का नाम हिंदी, अंग्रेजी और ऊर्दू में लिख रहे हैं। फैजल ने कहा कि हम सभी सौहार्द्र में यकीन करते हैं और एक हाथ में गीता व दूसरे में कुरान को थामे रहते हैं। फैजल ने यह भी बताया कि इस शहर में मुस्लिम समुदाय के कई ऐसे लोग हैं रामनवमी के दौरान व्रत रखते हैं। बताया जाता है कि पिछले दस सालों से अब तक हजारों लोग इस अनोखे बैंक में राम नाम लिखकर जमा करते हैं, जिनमें कई मुस्लिम भी शामिल हैं।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.