CBFC ने अमर्त्य सेन पर बनी डॉक्यूमेंट्री में 'गाय' समेत चार शब्दों को म्यूट करने के लिए कहा
Advertisement

CBFC ने अमर्त्य सेन पर बनी डॉक्यूमेंट्री में 'गाय' समेत चार शब्दों को म्यूट करने के लिए कहा

केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने नोबेल प्राइज विनर अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन पर डॉक्यूमेंट्री बनाने वाले निर्देशक को  इसमें गाय समेत चार शब्दों को म्यूट करने को कहा है.

सेन पर बनी डॉक्यूमेंट्री में 'गुजरात', 'गाय', 'हिंदुत्व व्यू ऑफ इंडिया', 'हिन्दू इंडिया' शब्दों को म्यूट करने को कहा गया है. (file)

कोलकाता : केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने नोबेल प्राइज विनर अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन पर डॉक्यूमेंट्री बनाने वाले निर्देशक को  इसमें गाय समेत चार शब्दों को म्यूट करने को कहा है. 'द आर्ग्यूमेनटेटिव इंडियन' नाम की डॉक्यूमेंट्री बनाने वाले निर्देशक सुमन घोष ने बताया कि सीबीएफसी के क्षेत्रीय ऑफिस ने जिन चार शब्दों को म्यूट करने के लिए कहा है वे हैं 'गुजरात', 'गाय', 'हिंदुत्व व्यू ऑफ इंडिया' और 'हिन्दू इंडिया'. 

घोष ने कहा शब्द हटा देने से डॉक्यूमेंट्री की जान ही निकल जाएगी

घोष ने कहा, 'सीबीएफसी के कोलकाता में क्षेत्रीय दफ्तर में तीन घंटों तक रहा जहां मेरी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग हुई और बोर्ड के सदस्यों ने हर शॉट को देखा और इसके बाद मुझे कल रात मौखिक रूप से इन चार शब्दों को म्यूट करने के लिए कहा गया. उन्होंने कहा, 'मैने इसमें अपनी असमर्थता जताई' घोष ने कहा कि सेन और साक्षात्कारकर्ता अर्थशास्त्री कौशिक बसु के बीच हुई बातचीत के खास शब्द हटा देने से डॉक्यूमेंट्री की जान ही निकल जाएगी.

सीबीएफसी ने साधी चुप्पी

उन्होंने कहा, 'मैं उनके लिखित संदेश का इंतजार कर रहा हूं और देख रहा हूं कि क्या वे फिल्म को रिव्यू समिति के पास भेजेंगे. लेकिन किसी भी स्थिति में मेरा जवाब यही होगा.' सीबीएफसी के एक सदस्य से इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'निर्देशक की बात पर मीडिया में कोई बात नहीं करनी है.'

Trending news