close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय पोसपार्ट पर इंडोनेशिया जाने की कोशिश में था म्यांमार मूल का नागरिक, गिरफ्तार

इंडोनेशिया में शरण लेने के इरादे से आरोपी ने यूनाइटेड नेशन्‍स हाईकमीशन फार रिफ्यूजी में आवेदन दिया हुआ था. 

भारतीय पोसपार्ट पर इंडोनेशिया जाने की कोशिश में था म्यांमार मूल का नागरिक, गिरफ्तार
इमीग्रेशन जांच के दौरान संतोषजनक जवाब न दे पाने के चलते आरोपी से सुरक्षा अधिकारियों ने पूछताछ की थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: भारतीय पासपोर्ट पर इंडो‍नेशिया जाने की कोशिश कर रहे म्यांमार मूल के एक नागरिक को दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है. मामला बुधवार (15 मई) देर रात्रि का है. गिरफ्तार किए गए शख्‍स की पहचान मोहम्‍मद फैजल के रूप में की गई है. भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने आरोपी मोहम्‍मद फैजल के कब्‍जे से बरामद दस्‍तावेजों के आधार पर उसकी पहचान म्यांमार मूल के नागरिक के तौर पर की है. आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने इस बाबत म्यांमार दूतावास को सूचना देकर आरोपी मोहम्‍मद फैजल के खिलाफ आईपीसी की धारा 180, पासपोर्ट एक्‍ट की धारा 12 और फारनर्स एक्‍ट की धारा 14 के तहत एफआईआर दर्ज कर ली है. दिल्‍ली पुलिस, सीआईएसएफ, इमीग्रेशन सहित केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की संयुक्‍त टीम आरोपी से पूछताछ कर रही है.

मलिंडो एयर की फ्लाइट से इं‍डोनेशिया के लिए आरोपी को होना था रवाना
एयरपोर्ट सुरक्षा में तैनात वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, आरोपी के कब्‍जे से बरामद दस्‍तावेजों के आधार पर आरोपी की पहचान म्यांमार मूल के मोहम्‍मद फैजल के रूप में हुई है. उन्‍होंने बताया कि आरोपी बुधवार रात्रि मलिंडो एयरलाइंस से इंडोनेशिया जाने के लिए आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचा था. इमीग्रेशन जांच के दौरान अधिकारी ने पाया कि पासपोर्ट पर आरोपी का नाम मोहम्‍मद फैजल दर्ज है. जिसमें उसका पता तेलंगाना के राजेंद्र नगर का दर्ज था. यह पासपोर्ट हैदराबाद स्थित पासपोर्ट कार्यालय से जारी किया गया था. इमीग्रेश अधिकारी ने पासपोर्ट और वीजा की जांच के दौरान, आरोपी से इंडोनेशिया जाने की वजह पूछी. जिसका आरोपी संतोषजनक जवाब नहीं दे सका. आरोपी के हावभाव को देखकर इमीग्रेशन अधिकारी को शक हुआ, जिसके आधार पर आरोपी को हिरासत में ले लिया गया.

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली एयरपोर्ट पर युवती को पत्‍नी बता टोरंटो ले जाने की कर रहा था कोशिश और फिर...

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली एयरपोर्ट: जब लैंडिंग से पहले विमान के हाइड्रोलिक सिस्‍टम में आई खराबी और फिर...

शरण लेने के इरादे से इंडोनेशिया जा रहा था आरोपी मोहम्‍मद फैजल 
आरोपी को हिरासत में लेने के बाद उसके सामान की तलाशी ली गई. तलाशी के दौरान, इमीग्रेशन अधिकारियों के हाथों यूनाइटेड नेशन हाईकमीशन ऑफ रिफ्यूजी द्वारा जारी एक सर्टिफिकेट लग गया. जिसमें बताया गया था कि आरोपी मोहम्‍मद फैजल मूल रूप से म्यांमार का नागरिक है. उसने इंडोनेशिया में शरण लेने के इरादे से एक आवेदन यूनाइटेड नेशन्‍स हाईकमीशन ऑफ रिफ्यूजी में दिया हुआ है. मोहम्‍मद फैजल के इस आवेदन पर अभी अंतिम फैसला होना बाकी है. जांच के दौरान यह भी पता चला कि आरोपी 2 फरवरी 2018 को आईजीआई एयरपोर्ट से साउदी अरेबिया के लिए रवाना हुआ था. करीब 15 दिन सउदी अरेबिया में रहने के बाद वह 17 फरवरी 2018 को दिल्‍ली वापस आ गया था. अधिकारी ने बताया कि आरोपी के कब्‍जे से जांच के दौरान भारत का एक आधार कार्ड भी बरामद किया गया है. 

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली एयरपोर्ट: तस्‍करी के लिए बनाया सोने का पेस्‍ट, CISF के सामने नहीं चली होशियारी

फर्जी भारतीय पासपोर्ट के इस्‍तेमाल के चलते किया गया गिरफ्तार 
एयरपोर्ट पर तैनात वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि आरोपी मोहम्‍मद फैजल ने इंडोनेशिया जाने के लिए गैर-कानूनी तरीके से न केवल फर्जी पासपोर्ट तैयार करवाया, बल्कि उसका उपयोग विदेश यात्रा के लिए भी किया. जिसके चलते भारतीय दंड संहिता, फारनर्स एक्‍ट और पासपोर्ट एक्‍ट की विभिन्‍न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस मामले की तह तक जाने के लिए एयरपोर्ट सुरक्षा से जुड़ी एजेंसियां आरोपी से पूछताछ कर रही हैं.