close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गुप्ता बंधुओं पर लगा ढाई लाख का जुर्माना, औली में शादी पर खर्च किए थे 200 करोड़

दक्षिण अफ्रीका में कारोबार करने वाले गुप्ता बंधुओं का नाम पिछले साल तब चर्चा में आया था जब दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

गुप्ता बंधुओं पर लगा ढाई लाख का जुर्माना, औली में शादी पर खर्च किए थे 200 करोड़
गुप्ता बंधुओं ने भी नगर पालिका से सभी बिल चुकाने पर हामी भरी है और वे जुर्माना भी भरने को तैयार हैं.

देहरादून: उत्तराखंड की जोशीमठ नगरपालिका ने प्रवासी भारतीय कारोबारी गुप्ता बंधुओं पर ‘स्की रिजॉर्ट’ औली में अपने पुत्रों की शादी के दौरान गंदगी और कूड़ा फैलाने पर ढाई लाख रुपये का जुर्माना ठोंक दिया है. इन शादियों पर 200 करोड़ रुपये का खर्च आया है. जोशीमठ नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी सत्यपाल नौटियाल ने बताया कि डेढ़ लाख रुपये का जुर्माना वहां पर खुले में शौच करने के लिये तथा एक लाख रुपये का जुर्माना कूड़ा बिखेरने पर लगाया गया है. इसके अलावा, नगर पालिका ने 8.14 लाख रुपये का बिल विवाह आयोजन की जिम्मेदारी संभालने वाली इवेंट मैनेजमेंट कंपनी पर औली से कूड़ा उठाने पर आये खर्च की वसूली के रूप में भेजा है.

दूसरी तरफ गुप्ता बंधुओं ने भी नगर पालिका से सभी बिल चुकाने पर हामी भरी है और वे जुर्माना भी भरने को तैयार हैं. गौरतलब है कि इस माह की 19-20 तारीख को अजय गुप्ता के पुत्र सूर्यकांत और 21-22 को अतुल गुप्ता के पुत्र शशांक की औली में विवाह हुआ था जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, योग गुरू बाबा रामदेव तथा अभिनेत्री कैटरीना कैफ जैसी हस्तियों ने शिरकत की थी. नौटियाल ने बताया कि औली को कूड़ा और शौच की गंदगी से पूरी तरह मुक्त कर दिया गया है.

दक्षिण अफ्रीका में कारोबार करने वाले गुप्ता बंधुओं अजय और अतुल का नाम पिछले साल तब चर्चा में आया था जब दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते पद से इस्तीफा देना पड़ा था और जांच की जद में वे भी आ गये. जुमा के करीबी माने जाने वाले गुप्ता बंधुओं के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी एजेंसियां उनके द्वारा जुमा के कार्यकाल के दौरान अवैध रूप से कथित तौर पर संपत्ति जमा करने के आरोपों की जांच कर रही हैं.