PM मोदी यूएई दौरे पर हो सकते हैं 12 समझौतों पर हस्ताक्षर
Advertisement

PM मोदी यूएई दौरे पर हो सकते हैं 12 समझौतों पर हस्ताक्षर

दोनों पक्षों के बीच वित्त और कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में करार होने की संभावना है. मोदी की तीन पश्चिमी एशियाई देशों फलस्तीन, ओमान की यात्रा पर शुक्रवार शुक्रवार को प्रस्थान कर रहे हैं.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की भारत यात्रा के बाद एक महीने के अंदर ही मोदी की फिलिस्तीन यात्रा हो रही है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात यूएई की यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच 12 समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे. एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि तेल संपन्न यूएई और भारत परस्पर आर्थिक सहयोग और गहन करने के इच्छुक है. दोनों पक्षों के बीच वित्त और कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में करार होने की संभावना है. मोदी की तीन पश्चिमी एशियाई देशों फलस्तीन, ओमान की यात्रा पर शुक्रवार शुक्रवार को प्रस्थान कर रहे हैं.

  1. फिलिस्तीन, यूएई और ओमान जाएंगे पीएम मोदी
  2. फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिलेंगे पीएम मोदी
  3. प्रधानमंत्री यूएई और ओमान में भारतीय समुदाय से मिलेंगे

रिपोर्टस के मुताबिक प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान रक्षा, सुरक्षा और आतंकवाद से लड़ाई जैसे मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमति बनेगी. भारत में यूएई के राजदूत अहमद अल बन्ना ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी 10 फरवरी को यूएई की यात्रा पर जा रहे हैं. यह सरकारी यात्रा होगी और इस दौरान 12 समझौते किए जाएंगे.’’ प्रधानमंत्री 10-11 फरवरी को दुबई में छठे वैश्विक सरकार शिखर सम्मेलन भी भाग लेंगे. भारत इसमें भागीदार देश है. इस सालाना सम्मेलन में 26 देशों की सरकारों के मुखिया, प्रधानमंत्री , मंत्री और 2000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे. यह मोदी की दूसरी यूएई यात्रा है. इससे पहले वह अगस्त, 2015 को यूएई गए थे.

10 फरवरी को रामल्ला जाएंगे पीएम मोदी
विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (उत्तर) बी बाला भास्कर ने बताया कि अपनी तीन दिवसीय यात्रा के प्रथम चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फिलिस्तीन जाएंगे. वे 10 फरवरी को रामल्ला जायेंगे . उनका दिवंगत यासर अराफात म्यूजियम जाने का कार्यक्रम है. इसके बाद प्रधानमंत्री फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास समेत वहां के नेतृत्व के साथ आपसी संबंधों के विभिन्न आयामों पर चर्चा करेंगे.

भारत, इस्राइल के साथ बढ़ते सहयोग के बीच फिलिस्तीन के साथ संबंधों को संतुलित करने पर पूरा जोर दे रहा है. हाल ही में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत की छह दिवसीय यात्रा पर आये थे . इससे पहले पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस्राइल की यात्रा पर गए थे . लेकिन तब वे फिलिस्तीन नहीं गए थे .

फिलिस्तीन के साथ सहयोग के बारे में एक सवाल के जवाब में बाला भास्कर ने कहा कि पिछले तीन वर्षो में फिलिस्तीन के मुद्दे पर भारत ने अनेक पहल की हैं. इस दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति ने फिलिस्तीन का दौरा किया था और फिर विदेश मंत्री वहां गई थी . पिछले वर्ष फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास भारत की यात्रा पर आए थे और अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वहां जा रहे हैं.

ये भी देखे

Trending news