ओमान में पीएम मोदी की कही 10 बड़ी बातें- हमने लोगों को 90 पैसे में बीमा दिया, इतने में चाय भी नहीं आती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ओमान दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने सुल्तान कबूस स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स में भारतीय समुदाय के करीब 34 हजार लोगों को संबोधित किया.

ओमान में पीएम मोदी की कही 10 बड़ी बातें- हमने लोगों को 90 पैसे में बीमा दिया, इतने में चाय भी नहीं आती
नए भारत में कोई घोटाला नहीं है और फैसलों में समय नहीं लगता (फोटो ट्विटर @narendramodi)
Play

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ओमान दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने सुल्तान कबूस स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स में भारतीय समुदाय के करीब 34 हजार लोगों को संबोधित किया. यहां उन्होंने भाजपा की केंद्र सरकार की तारीफ के साथ ही कांग्रेस शासित पुरानी केंद्र सरकार की आलोचना की. मोदी ने इस दौरान ओमान में रह रहे भारतीयों की तारीफ भी की. उन्होंने कहा कि, ओमान में रहने वाले आठ लाख भारतीय सद्भावना दूत हैं जिन्होंने देश के विकास में योगदान दिया है.

मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

  • ओमान और भारत के बीच संबंध सैकड़ों-हजारों साल पुराने हैं. 5 हजार साल पहले भी गुजरात से लकड़ी के जहाज ओमान आते थे. हजारों वर्षों में व्यवस्थाएं बदल गईं. भारत में गुलामी का कालखंड आया. लेकिन दोनों देशों के बीच कारोबारी संबंध यथावत बने रहे.
  • ओमान में रह रहे भारतीयों को भारत के राष्ट्रदूत हैं. ओमान के विकास में भारत के राष्ट्रदूत यानी भारतवंशियों की भागीदारी रही है. उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से एक राजदूत होता है, लेकिन देश की तरफ से लाखों राष्ट्रदूत यहां बैठे हैं.
  • हम ऐसे भारत के निर्माण की ओर बढ़ रहे है, जहां गरीब से गरीब व्यक्ति भी आगे बढ़ने का सपना देख सके और उन्हें साकार कर सके.

ओमान में बोले पीएम मोदी, 'दुनिया भारत की तरक्की का सम्मान कर रही है'

  • सरकार 21वीं सदी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए देश में अगली पीढ़ी की बुनियादी संरचना का विकास कर रही है. लोगों ने बदलाव महसूस करना शुरू कर दिया है.
  • नए भारत में कोई घोटाला नहीं है और फैसलों में समय नहीं लगता, चुनौतियां स्वीकार की जाती हैं और लक्ष्य हासिल किए जाते हैं. आज कोई नहीं कहता है कि मोदी कितना ले गया. पहले लोग पूछते थे कि कितना गया, अब मोदी को लोग पूछते हैं कि कितना आया.
  • आज दिल्ली में एक ऐसी सरकार को काम करने का अवसर मिला है कि गरीबों को सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और 1 रुपया महीने के प्रीमियम पर जीवन और सुरक्षा बीमा दिया जा रहा है. सिर्फ 90 पैसे, मैं चाय वाला हूं मुझे मालूम है कि 90 पैसे में चाय भी नहीं आती है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत-यूएई के संबंध ‘विक्रेता-खरीदार’ से कहीं ऊपर

  • हम मिनिमम गवर्नमेंट मैक्सिमम गवर्नेंस की दिशा में काम कर रहे हैं. अनावश्यक कानूनों के खत्म करना, काम के बोझ को कम करना, लोगों की शिकायत को गंभीरता से सुना जाना और उन पर कार्रवाई करना जैसी बातों को सरकार के कल्चर में शामिल किया है.
  • पहले सरकारें घोषणाएं करती रहती थीं कि हमने ये कानून बनाया, ये योजना शुरू की, लेकिन हमारी सरकार बनने के बाद करीब 1450 कानून खत्म किए हैं. सामान्य नागरिक पर इन कानूनों का एक बोझ था. इस बोझ से मुक्ति दिलाने के लिए बेकार के कानूनों को खत्म किया है.

UAE: PM मोदी जिस शहजादे से मिले, उनकी शादी इसलिए गिनीज वर्ल्‍ड बुक में है दर्ज

  • भारत एक ऐसा देश है जो एक बार कुछ ठान ले उसे करके ही दम लेता है.
  • 70 साल की यात्रा में 450 हवाई जहाज आए और पिछले एक साल में 900 जहाज खरीदने के सौदे हुए हैं. हवाई चप्पल पहने वाला भी हवाई सफर करे, यह हमारी सरकार का सपना है.
Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.