close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मन की बात में बोले PM मोदी- नफरत फैलाने वालों के इरादे कामयाब नहीं होंगे, जानिए खास बातें

भारत में जलसंकट पर बात करते हुए कहा कि जल संरक्षण लोगों के दिल को छूने वाला विषय है. पानी के विषय ने इन दिनों हिन्दुस्तान के दिलों को झकझोर दिया है.

मन की बात में बोले PM मोदी- नफरत फैलाने वालों के इरादे कामयाब नहीं होंगे, जानिए खास बातें
अमरनाथ यात्रा की सफलता का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कश्मीर के लोग अमरनाथ यात्रियों की सेवा और मदद करते हैं.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (रविवार) रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जलनीति, अमरनाथ यात्रा, चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग, विज्ञान के प्रति बच्चों की रुचि बढ़ाने के लिए क्विज कॉम्पीटिशन समेत कई विषयों का जिक्र किया. आइए जानते हैं मन की बात कार्यक्रम की 10 खास बातें...

- भारत में जलसंकट पर बात करते हुए कहा कि जल संरक्षण लोगों के दिल को छूने वाला विषय है. पानी के विषय ने इन दिनों हिन्दुस्तान के दिलों को झकझोर दिया है.

- मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जलसंकट से निपटने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि जल संरक्षण का सबसे खास उदाहरण झारखंड का आरा केरम गांव है. 

देखिए लाइव टीवी

- अमरनाथ यात्रा की सफलता का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि  कश्मीर के लोग अमरनाथ यात्रियों की सेवा और मदद करते हैं. इस बार अमरनाथ यात्रा में पिछले चार सालों में सबसे ज्यादा श्रद्धालु शामिल हुए हैं.

- पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग अमरनाथ यात्रा से लौटकर आते हैं, वह जम्मू-कश्मीर के लोगों की गर्मजोशी और अपनेपन की भावना के कायल हो जाते हैं. वहीं उत्तराखंड में भी चार धाम की यात्रा के लिए रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंचे हैं.

- बच्चों की पढ़ाई पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि क्विज कॉम्पीटिशन के जरिए सबसे ज्यादा नंबर पाने वाले बच्चों को 7 सितंबर को श्रीहरिकोटा ले जाया जाएगा.

- खास बात ये है कि इस क्विज कॉम्पीटिशन में नंबर वन आने वाले छात्र को चंद्रयान 2 की लैडिंग देखने का मौका मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि माइगांव ऐप पर 1 अगस्त को क्विज की जानकारी दी जाएगी.

- भारत को चंद्रयान 2 लॉन्चिंग की कामयाबी पर शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे उन्हें प्ररेणा मिली. 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, जीवन में मुश्किलों को पार करने की हिम्मत होनी चाहिए. आसमान के पार और अंतरिक्ष में भारत की सफलता गर्व का प्रतीक है.