मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल रविवार को, शपथ ग्रहण सुबह 10 बजे
Advertisement

मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल रविवार को, शपथ ग्रहण सुबह 10 बजे

तीन केंद्रीय मंत्री अपना इस्‍तीफा प्रधानमंत्री मोदी को भेज चुके हैं. इनमें राजीव प्रताप रूडी, संजीव बालियान और फग्गन सिंह कुलस्ते के नाम शामिल हैं.

सूत्रों के अनुसार मोदी मंत्रिमंडल से 9 मंत्रियों का इस्‍तीफा हो सकता है. (file pic)

नई दिल्‍ली : मोदी मंत्रिमंडल में रविवार यानी 3 सितंबर को फेरबदल होगा और इसी दिन सुबह 10 बजे नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण होगा. यह प्रधानमंत्री मोदी के मंत्रिमंडल का तीसरा विस्‍तार होगा. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि किस मंत्री की मंत्रिमंडल से छुट्टी होगी और नया चेहरा कौन शामिल होगा. सूत्रों की मानें तो जिन मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटाया जाएगा, उन्‍हें संगठन में बड़ी जिम्‍मेदारी दी जा सकती है. अभी तक यह उम्‍मीद की जा रही थी कि मंत्रिमंडल का विस्‍तार शनिवार को होगा. फेरबदल के बाद मंत्रिमंडल में जदयू के दो सदस्यों के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है. जी न्‍यूज के सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल में पूरा बदलाव 'P&N' फार्मूले के आधार पर होगा.

  1. मोदी मंत्रिमंडल में 3 सितंबर को बदलाव होना तय
  2. जदयू के दो सदस्य भी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं
  3. पूरे बदलाव को 'P&N' फार्मूला नाम दिया गया है

तीन केंद्रीय मंत्री अपना इस्‍तीफा पहले ही प्रधानमंत्री मोदी को भेज चुके हैं. इनमें राजीव प्रताप रूडी, संजीव बालियान और फग्गन सिंह कुलस्ते के नाम शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल से 8 से 9 मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है. मोदी मंत्रिमंडल के मंत्रियों की कामकाज के आधार पर एक एक्‍सेल शीट तैयार की गई है. जिसे 'P&N' फार्मूले का नाम दिया गया है.

यह भी पढ़ें : रूडी के बाद अब संजीव बालियान ने भी दिया इस्‍तीफा

इस एक्‍सेल शीट में जिन मंत्रियों का काम संतोषजनक है, उनके नाम के आगे पी यानी पॉजिटिव लिखा गया है. वहीं अन्‍य के आगे एन यानी निगेटिव लिखा गया है. इस लिस्‍ट में बीजेपी के साथ ही सहयोगी दलों के मंत्रियों के भी नाम शामिल हैं. लिस्‍ट में जिनके नाम के आगे एन लिखा है, उनकी मंत्रिमंडल से छुट्टी तय मानी जा रही है. पूरी फेरबल इस शीट के आधार पर ही होगा.

बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने मंत्रिमंडल में फेरबदल के लिए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से भी म‍शविरा कर लिया है. अभी तक तीन मंत्रियों ने अपना इस्‍तीफा पीएम मोदी को भेज दिया है. जिन मंत्रियों को जिन्‍हें हटाया जाना है उनसे बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने मुलाकात की है. जिन नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है, उनमें अश्विनी चौबे, हेमंत बिस्वा, प्रह्लाद जोशी, भूपेन्द्र यादव, विनय सहस्त्रबुद्धे, हरीश द्विवेदी, सुरेश आंगड़ी और सतपाल सिंह का नाम प्रमुख है.

यह भी पढ़ें : मोदी कैबिनेट में कौन लेगा एंट्री और किसकी होगी छुट्टी!

सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी जदयू और अन्नाद्रमुक समेत नये चेहरों को अपने मंत्रिमंडल में जगह देने की तैयारी कर रहे हैं तथा ऐसे में और मंत्री इस्तीफा दे सकते हैं. गुरुवार को केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की जगह उत्तर प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष बनाया गया जिससे मंत्रिपरिषद में एक और जगह बनेगी.

अन्नाद्रमुक अगर मोदी सरकार में शामिल होती है तो पार्टी के थांबी दुरई और के वेणुगोपाल कैबिनेट में पार्टी के संभावित चेहरे के तौर पर देखे जा रहे हैं. जदयू के भी दो सदस्यों के शामिल होने की उम्मीद है.

Trending news